छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में बारिश की संभावना

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): छत्तीसगढ़ में मौसम ने फिर करवट ली है. गुरुवार शाम से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला है. प्रदेश के कुछ स्थानों पर तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई है. राजनांदगांव में घंटों तक तेज हवाओं के साथ बारिश होती रही. राजधानी रायपुर में भी दिन में हल्की गर्मी पड़ी और रात को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई. अचानक हुई बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग ने केरल में 1 जून से मानसून की संभावना जतायी है.

Chance of rain in many districts including Raipur of Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि शुक्रवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है. प्रदेश के एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और तेज हवाओं के चलने की संभावना जताई है. प्रदेश के अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. रायपुर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.


मौसम विभाग ने बताया कि एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर अंदरूनी कर्नाटक के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है. एक द्रोणिका उत्तर अंदरुनी कर्नाटक से दक्षिण केरल तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. दूसरा चक्रवर्ती घेरा उत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. एक पूर्व पश्चिम द्रोणिका उत्तर मध्य प्रदेश से त्रिपुरा तक झारखंड और गंगेटिक पश्चिम बंगाल होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. एक द्रोणिका की अनियमित गति उत्तर मध्य मध्य प्रदेश से मराठवाड़ा तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है.

छत्तीसगढ़ के तापमान में बदलाव

छत्तीसगढ़ के अधिकतर जिलों का तापमान 38°सेंटीग्रेड के पार हो गया था. बिलासपुर का तापमान 42°C पहुंच गया था, लेकिन फिर तापमान में गिरावट दर्ज की गई. शुक्रवार को राजधानी समेत कई जिलों का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं अब प्रदेश में पिछले दिनों के मुकाबले अधिकतर जिलों के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है, जिसमें ज्यादातर जिलों का मैक्सिमम टेंप्रेचर 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. रायपुर, बिलासपुर, कोरबा का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस है. रायपुर का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा. फिलहाल सबसे कम तापमान 31 डिग्री जशपुर का है. वहीं सबसे अधिक तापमान बलौदाबाजार, राजनांदगांव और महासमुंद में 39 डिग्री सेल्सियस है.