चैतमा: पंडो जनजाति से पट्टे दिलाने के नाम पर बीटगॉर्ड ने मांगे पैसे..पंडो ने चैतमा चौकी में दी शिकायत..कार्यवाही के डर में बीटगॉर्ड लौटा रहा है पैसे..

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़)हिमांशु डिक्सेना :- कटघोरा वनमंडल के अंतर्गत ग्राम तेलसरा रामकछार के पंडो जनजाति के परिवारों को वन भूमि का पट्टा देने के एवज में रुपए मांग करने वाले बीट गार्ड दंपत्ति के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर उचित कार्यवाही की मांग की गई है। इस संबंध में आज एकता परिषद ने चैतमा पुलिस चौकी में लिखित शिकायत दर्ज कराई है।

एकता परिषद के कार्यकर्ता उदेश्वर नायक द्वारा पंडो बेचन सिंह, मैकू राम, सुंदर सिंह, समार सिंह, चैतराम, उमेंद सिंह के साथ चैतमा चौकी पहुंचकर शिकायत की गई कि बीट गार्ड भीम सिंह पटेल एवं सविता पटेल के द्वारा वन अधिकार दावा के एवज मेें रुपए की मांग की जा रही है। इस संबंध में 1 फरवरी को कटघोरा डीएफओ से की गई शिकायत के बाद भीम सिंह के द्वारा गांव में घूमकर लिए गए रुपए को वापस किया जा रहा है। उप वनमंडलाधिकारी एवं रेंजर के द्वारा इस मामले में जांच के लिए 4 फरवरी को बैठक रखी गई जिसमें कुछ ग्रामीणों व उक्त जांच अधिकारियों के द्वारा हाथ पकड़कर जबरदस्ती हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया और हस्ताक्षर न करने पर पंडो जनजाति के लोगों को तेलसरा रामकछार से भगा देने की बात कही गई है।

उक्त अधिकारियों पर आरोप है कि इन्होंने शिकायत को ही फर्जी बता दिया है। इसलिए भीम सिंह के विरूद्ध न तो रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी और न ही पट्टा दिया जाएगा। एकता परिषद ने यह भी शिकायत की है कि बीट गार्ड भीम सिंह के द्वारा शिकायतकर्ताओं को पात्र बताकर वनपट्टा देकर लिए हुए रुपए वापस किया जा रहा है और सविता पटेल को मेडिकल अवकाश पर बताकर उसका नाम लिखवाने से संबंधित लोगों के विरूद्ध रिपोर्ट और मानहानि का दावा करने की धमकी दी गई। ग्रामीणों का कहना है कि सविता पटेल व भीम सिंह को हमेशा बीट में घूमते और वनपट्टा के लिए रुपए की मांग करते पाया गया है।