घूसखोर पटवारी निलंबित: ऋण पुस्तिका बनाने के नाम पर रिश्वत लेने वाला पटवारी सस्पेंड


बेमेतरा( सेंट्रल छत्तीसगढ़):
 ग्राम रांका के पटवारी शंकर लाल नेताम को बेरला एसडीएम ने निलंबित कर दिया है. पटवारी पर बेरला तहसील के अंतर्गत रांका गांव के किसान चंद्रिका साहू से ऋण पुस्तिका बनाने के नाम पर रिश्वत लेने का आरोप है. किसान ने पटवारी से परेशान होकर रिश्वत देने का वीडिया बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया था. पीड़ित किसान ने बेमेतरा कलेक्टर भास्कर विलास संदीपान को वीडियो का सीडी और आवेदन सौंपकर पटवारी पर कड़ी कार्रवाई की मांग की थी. इसपर कलेक्टर से एसडीएम को जांच के आदेश दिए थे. जांच में शिकायत सही पाए जाने के बाद आरोपी कलेक्टर को एसडीएम ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

किसान चंद्रिका साहू ने कलेक्टर से शिकायत करते हुए बताया था पटवारी शंकर लाल नेताम ऋण पुस्तिका के लिए 4500 रुपये ले चुका है. इसके बावजूद बकरा लेने की बात कहकर 5 हजार रुपये अतिरिक्त मांग कर रहा है. पटवारी लगातार रुपए देने के लिए दबाव बना रहा था. पटवारी ने कुल 9500 रुपए की रिश्वत ली है.

क्या है पूरा मामला?
पीड़ित किसान ने बेमेतरा कलेक्टर भास्कर विलास संदीपान को वीडियो का सीडी और आवेदन सौंपकर पटवारी पर कड़ी कार्रवाई की मांग की थी. किसान ने कलेक्टर को पटवारी के कामों से भी अवगत कराया था. लगातार छोटे से छोटे काम के लिए किसानों को महीनों चक्कर कटवाए जाते थे. जिससे किसान मजबूर होकर अपने काम के लिए रिश्वत दे. यहां भी पटवारी ने ऋण पुस्तिका के लिए 3 महीने से अधिक का चक्कर कटवाया था. मामले में आज बेरला SDM ने पटवारी शंकर लाल नेताम को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था. जिसपर सही जवाब नहीं देने पर पटवारी को निलंबित कर दिया गया. निलंबन अवधि में शंकर लाल नेताम का मुख्यालय कार्यालय नायाब तहसीलदार बेरला रखा गया है.

बेरला क्षेत्र में लगातार 2 पटवारी निलंबित
इससे पहले शुक्रवार को बेरला ब्लाॅक के ग्राम बांसा में जमीन सीमांकन के एवज में पटवारी द्वारा 4 हजार रुपए घूस लेने का मामला सामने आया है. मामले में किसान ने पटवारी युवराज साहू का 4 हजार रुपये घूस लिया था. मामले की शिकायत किसान ने बेरला एसडीएम से कर वीडियो की सीडी सौंपकर कार्रवाई की मांग की थी. मामले में तत्काल संज्ञान लेते हुए बेरला एसडीएम ने शनिवार को पटवारी को निलंबित कर दिया था. जिसके बाद सोमवार को रांका के पटवारी पर निलंबन की गाज गिरी है.