गौवंश के संरक्षण और संवर्धन के साथ नरवा, गरुवा, घुरवा, बारी कार्यक्रम में उत्कृष्ट योगदान के लिए सीएम भूपेश को ‘गौरत्न सम्मान’


रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा: 
मंगलवार को सर्व यादव महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास कार्यालय में सौजन्य मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल ने सीएम भूपेश को गौवंश के संरक्षण और संवर्धन के साथ नरवा, गरुवा, घुरवा, बारी कार्यक्रम में उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें ‘गौरत्न सम्मान’ से नवाजा.

सीएम को पहनाइ पारंपरिक टोपी

सर्व यादव समाज ने ‘गोधन न्याय योजना’ के जरिए गोबर की खरीदी करने का अभूतपूर्व फैसला लेने पर मुख्यमंत्री को सम्मानित करते हुए उन्हें पारंपरिक खुमरी टोपी पहनाई और कौड़ी से बने जैकेट के साथ यादवी डंडा भेंट किया.

अर्थव्यवस्था को मिलेगा बल: सीएम

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यादव समाज से चर्चा में कहा कि इस योजना के माध्यम से न सिर्फ ग्रामीण अर्थव्यस्था को बल मिलेगा, बल्कि पशुधन के संरक्षण और संवर्धन की उचित व्यवस्था होगी. साथ ही खुले में पशुओं के चरने पर भी रोक लगेगी. आवारा पशुओं की वजह से होने वाली यातायात बाधाएं और सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी. साथ ही दुग्ध उत्पादन बढ़ेगा.

विधायक ने मुख्यमंत्री बघेल को गिफ्ट किया धान की बालियों से बना मंगलसूत्र

वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन को बढ़ावा: सीएम

सीएम बघेल ने कहा कि गोबर के संग्रहण से वर्मी कंपोस्ट खाद के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा. इससे जमीन की उर्वरक शक्ति भी बढ़ेगी. साथ ही फसल उत्पादकता को भी बढ़ावा मिलेगा. इस अवसर पर सर्व यादव महासंघ के अध्यक्ष माधव लाल यादव, गिरधारी यादव, विनय यदु, दीपक यदु, राजीव यादव, मनीष यदु और अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

सरकार ने लागू की कई योजनाएं

बता दें कि छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने गायों के संरक्षण और पशुधन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं लागू की है. चाहे वो रोका-छेका अभियान हो या फिर ‘गोधन न्याय योजना’ के तहत गोबर खरीदने का फैसला. प्रदेश सरकार पशुओं के संरक्षण और पशुधन को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. इसके साथ ही भूपेश सरकार ने नरवा, गरुवा, घुरवा, बारी योजना की भी शुरुआत की. ये छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना है. इस योजना के तहत प्रदेश में गौठानों का निर्माण किया जाना है. जिससे कि मवेशियों के एक तय स्थान पर रहने और दाना पानी की व्यवस्था की जा सके.