गौरेला: नाती ने गला दबाकर की नानी की हत्या..

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : जिले के गौरेला से रिश्ते को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है, जिसमें एक नाती ने पैसों के लिए अपनी नानी की गला दबाकर हत्या कर दी है. हत्या के बाद आरोपी शव को झाड़ियों में छिपाकर फरार हो गया था. घटना के 8 दिन बाद परिजनों को इसका पता चला. जिसके बाद लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. शव मिलने की जानकारी के बाद पुलिस ने मामले का खुलासा करते हुए आरोपी नाती को गिरफ्तार कर लिया है.

घटना गौरेला थाना क्षेत्र के मेडुका गांव की है. जहां रहने वाली कौशल्या बाई ने थाने पहुंचकर केस दर्ज कराया कि उनकी नानी सास ललिया बाई 10 सितंबर की सुबह 7 बजे खेत देखने का कहकर घर से निकली थी, जो रात तक घर वापस नहीं लौटी. इसके बाद कौशल्या ने ललिया बाई के घर नहीं लौटने की जानकारी अपने नाना ससुर चंदन काशीपुरी और गांव के अन्य रिश्तेदारों को दी. वहीं आस-पास के दूसरे रिश्तेदारों से भी पता किया, लेकिन उनका कुछ पता नहीं चला.

10 सितंबर की घटना

18 सितंबर की सुबह गांव के कोटवार ने ललिया बाई के परिजनों को सूचना दी कि रेंजराभार रतनजोत प्लांट के पास एक मानव कंकाल और साड़ी पड़ा है. जो ललिया बाई के जैसे ही लग रही है. इसके बाद कौशल्या ने अपने परिवार के साथ प्लांट के पास जा कर देखा. जहां साड़ी, कपड़ा, हाथ की चूड़ी और चप्पल पड़ा था. इन सभी सामानों को देखकर परिजनों ने मृतका की शिनाख्त की और पुलिस को इसकी सूचना दी.

शक के आधार पर मृतका के नाती से की गई पूछताछ

सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और पंचनामा की कार्रवाई करने के बाद शव के बचे अवशेष को पोस्टमार्टम और जांच के लिए भेज दिया. वहीं पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ की मृतका की हत्या गला दबाकर की गई है. इसके बाद पुलिस ने हत्या का केस दर्ज करते हुए आरोपी की तलाश शुरू कर दी थी. जांच में पुलिस को पता चला कि मृतका का नाती राजकुमार उर्फ अमृत लाल गायब है. जिसके बाद पुलिस ने उसे शक के आधार पर हिरासत में लेकर पूछताछ की.

आरोपी ने पैसे के लिए की थी नानी की हत्या

पूछताछ में आरोपी ने पहले तो इंकार कर दिया, लेकिन कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने बताया कि 10 सितंबर को खेत देखने के बाद उसकी नानी गोरखपुर के रहने वाले अपने बेटे यानी आरोपी के मामा शिवप्रसाद के घर गई थी. इसके बाद आरोपी अपनी नानी को साइकिल में बैठकर गोरखपुर से लालपुर के कियोस्क बैंक लेकर गया. जहां उसने मृतका ललिया बाई के खाते की जांच की तो उसे पता चला कि उसकी नानी के खाते में सिर्फ 39 रुपए ही है.

झाड़ियों में छिपाया गया था लाश

इसके बाद आरोपी ललिया बाई को घर ले जाने के लिए निकाला, लेकिन घर जाते समय रेंजराभार के रतनजोत प्लांट के पास उसका उसकी नानी से विवाद हो गया. पुलिस ने बताया कि आरोपी अपनी नानी पर सभी पैसों को खाते से निकालकर खर्च करने और जमीन को नहीं बेचने का कहकर गुस्सा करने लगा. इसी बीच गुस्से में उसने अपनी नानी को साइकिल से नीचे गिरा दिया और अपने गमछे से गला दबा दिया. आरोपी ने लाश झाड़ियों में छिपा दिया और मौके से फरार हो गया. पुलिस ने आरोपी की निशान देही पर घटना में उपयोग किया गया गमछा और साइकिल बरामद कर ली है.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट…!