गरियाबंद: जिले के युवा व्यपारी ने लोगो को निशुल्क ऑक्सीजन कैन वितरित किया.

गरियाबंद(सेंट्रल छत्तीसगढ़)रुपेश साहू : कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच आए दिन ऑक्सीजन की कमी की खबरे सामने आ रही है. छत्तीसगढ़ में भी कई अस्पतालों में मरीज ऑक्सीजन की कमी से परेशान है. बढ़ती मांग के साथ ऑक्सीजन सिलेंडरों की कालाबाजारी भी शुरू हो गई है. गरियाबंद जिले में मुनाफाखोर इन सिलेंडरों को सामान्य से कई गुना अधिक दामों पर बेच रहे हैं. सिंलेडरों की इस जद्दोजहद के बीच जिले के एक युवा व्यापारी लोगों को नि:शुल्क ऑक्सीजन कैन का वितरण कर रहे हैं. जरूरतमंद उनके फोन नंबर 9981236622 पर संपर्क कर ऑक्सीजन कैन प्राप्त कर सकते हैं.

गरियाबंद के अब्दुल्ला मेमन पेश से फर्नीचर व्यापारी है. लॉकडाउन में अन्य दुकानों की तरह ही उनकी दुकान पर भी ताला लगा हुआ है. कई मरीजों की अचानक बिगड़ती स्थिति को देखते हुए उन्होंने ये फैसला लिया. मेमन ने अपना फोन नंबर सोशल मीडिया में शेयर कर जरूरतमंदों को संपर्क करने की अपील की है. मेमन का कहना है कि उन्होंने कई डॉक्टरों से चर्चा की थी. होम आइसोलेशन के दौरान कोरोना संक्रमितों का ऑक्सीजन लेवल कुछ ही घंटों में कम हो जाता है. मरीजों को तुरंत ऑक्सीजन की जरूरत होती है. अस्पतालों में बेड खाली नहीं होने की वजह से मरीजों की हालत बिगड़ने लगती है. छोटा ऑक्सीजन स्प्रे कैन होने से मरीजों को कुछ समय की राहत दी जा सकती है.

अब तक 80 कैन का वितरण

मेमन पिछले 2 दिनों में 80 ऑक्सीजन कैन वितरित कर चुके हैं. फोन आने पर पता नोट कर वे मरीजों के घर तक ऑक्सीजन पहुंचाने की व्यवस्था करते हैं. ऑक्सीजन कैन देने से पहले मेमन मरीजों को फोन पर इसका उपयोग नहीं करने पर किसी अन्य कोरोना संक्रमित मरीजों को देने की अपील भी कर रहे हैं. मेमन के इस काम की गरियाबंद में हर कोई तारीफ कर रहा है. हर दिन रोजा इफ्तार के समय मेमन का पूरा परिवार कोरोना संक्रमित लोगों की सुरक्षा के लिए दुआ भी करता है.