‘कौन बने गा करोड़पति’ के नाम पर महिला से 9 लाख की ठगी..


बिलासपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़): 
जिले में एक महिला के साथ ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर 9 लाख रुपये की ठगी किए जाने का मामला सामने आया है. सरकंडा में रहने वाली महिला से कौन बनेगा करोड़पति में लॉटरी लगने का झांसा देकर बैंक अकाउंट से रुपये गायब कर लिए गए. महिला ने सरकंडा थाने में मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई है. पुलिस ने आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने की बात कही है.

बिलासपुर के सरकंडा थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला को लॉटरी लगने का एक फोन आया. महिला को तरह-तरह के प्रलोभन दिए गए. कम समय में ज्यादा रुपये कमाने का झांसा देकर महिला से उसकी बैंक डिटेल्स ले ली गई. महिला ने बताया कि फोन पर उससे जो पूछा गया, उसने सच मानकर सब जानकारी उसे उपलब्ध करा दी. इसके कुछ देर बाद ही उसके अकाउंट से रुपये कट गए. महिला ने बताया कि उसके खाते में तकरीबन 9 लाख रुपये थे. ठगी की सूचना महिला ने सरकंडा थाने में दर्ज कराई है.

पिछले साल बिलासपुर पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए ‘साइबर मितान’ नाम से एक अभियान चलाया था. शहर से लेकर गांव के लोगों को साइबर ठगी से बचने और सतर्क रहने की समझाइश दी जा रही थी. सभी को पंपलेट के माध्यम से जागरूक किया गया था. इसके बाद भी इस तरह की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं.

लॉटरी बना जरिया

इन दिनों लॉटरी के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है. अनजान नंबर से फोन करके ठग सामने वाले को यह विश्वास दिलाते हैं कि उन्होंने बिना कोई लॉटरी का टिकट खरीदे बड़ी रकम जीती है. सामने वाला शख्स जैसे ही इसे सच मानता है, उसके बाद ठग उससे उसके बैंक डिटेल्स पूछते हैं और चंद सेकेंड में ही सामने बैठा व्यक्ति कंगाल हो जाता है.

कैसे करें बचाव

रिटायर्ड एसीपी वेद भूषण का कहना है कि आम इंसान को यह सोचना चाहिए कि कोई भी उन्हें फ्री में कोई सामान क्यों देगा. कोरोना के बाद से लोगों के जीने का तरीका बदला है और लोग ऑनलाइन माध्यमों का प्रयोग कर रहे हैं, जिसका फायदा ठग उठा रहे हैं. ऐसे में सावधानी की सख्त जरूरत है, क्योंकि कभी भी कोई भी बैंकिंग या वित्तीय संस्थान KYC के लिए फोन नहीं करता और ओटीपी, सीवीवी, पासवर्ड जैसी चीजें नहीं मांगता.