कोसा के लिए 6 हजार अवैध पेड़ों की कटाई, डिप्टी रेंजर सहित 4 वनकर्मी निलंबित, रेंजर भी रडार में, एसडीओ को नोटिस !

हिमांशु डिकसेना, कटघोरा (कोरबा) अवैध पेड़ों की कटाई के मामले में फंसे चार एक डिप्टी रेंजर सहित 4 फारेस्ट गार्ड को निलंबित कर दिया गया है. मामला कटघोरा वन मंडल में एतमा नगर रेंज का है. यहाँ 6 हजार पेड़ों की अवैध कटाई को लेकर शिकायत वन मंत्रालय को मिली थी. शिकायत के मामले की जाँच की गई. जाँच के बाद मुख्य वन संरक्षक ने यह कार्रवाई की है. बताया जा रहा है, कि एतमा नगर रेंज लकड़ी तस्करों का गढ़ बन गया है. बीत कुछ माह में इलाके से लगातार तस्करी की शिकायतें आ रही थी. इस तस्करी में वन विभाग के ही अधिकारी और कर्मचारियों के शामिल होने की खबरें आई. मीडिया में मामले के तुल पकड़ने के बाद उच्च अधिकारियों ने संज्ञान लिया. पता चला 6 हजार पेड़ों की अवैध रूप से कटाई हुई.

इस मामले में प्राथमिक जाँच के बाद जिन्हें निलंबित किया गया उसमें- एतमा नगर डिप्टी रेंजर अजय साय, चार फारेस्ट गार्ड- प्रीतम पोराइन, पंकज खैरवार, दिनेश राजपूत और दिलीप ओरकुरे शामिल है. इसके साथ ही रेंजर राम सिंह राठिया को निलंबित करने की अनुंशसा की गई है वहीं इस पूरे मामले में कटघोरा वन मंडल एसडीओ हेमलता को को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. वन मंडालधिकारी डी.डी. संत ने कहा, कि फिलहाल मामले में जाँच अभी जारी है. प्राथमिक जाँच में कोसा संग्रहण को लेकर अवैध कटाई का मामला सामने आया है, जिस पर कार्रवाई की गई है. आगे जाँच में जो भी प्रमाण सामने आएंगे उसके आधार पर कार्रवाई होगी.
वहीं विभागीय सूत्रों की माने तो इस मामले में एसडीओ की भूमिका को भी संदिग्घ माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि उन्हें इस पूरे मामले में बचाने का प्रयास हो रहा है. इलाके में यह चर्चा है, कि अगर एसडीओ ने जंगल में औचक निरीक्षण किया होता तो जंगल में 6 हजार पेड़ों की अवैध कटाई नहीं हुई होती.