कोविड-19 के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए बीजापुर जिला प्रशासन ने लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिए की अपील..

बीजापुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : कोरोना वायरस पूरे प्रदेश में बेकाबू होता जा रहा है. रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हो रही है. कोरोना से राज्य से सभी जिले प्रभावित है और इसके रोकथाम के लिए प्रशासन की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं. बावजूद कोरोना लगातार बेलगाम होता जा रहा है.

इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-19 वैश्विक महामारी को ध्यान रखते हुए लोगों से जिला प्रशासन ने आग्रह किया है कि कोविड-19 से डरें नहीं सतर्क रहें. बहुत ही आसानी से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है.

अपने साथी से एक मीटर की दूरी बनाएं

लोगों से कहा गया है कि यदि आप बार-बार हाथ धोएं और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अपने साथी से एक मीटर की दूरी बनाए रखें, तो आप इस बीमारी से बच सकते हैं. भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जाएं और सर्दी, खांसी होने की स्थिति में अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अपनी जांच कराएं.

ठीक होने के बाद भेजा जा रहा है घर

जिले में अब तक 215 संक्रमित लोगों का इलाज कर उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है. जिले में 3 कोविड केयर सेंटर और एक डेडिकेटेड कोविड हाॅस्पिटल लोगों की सहायता के लिए कार्य कर रहा है. कोरोना से पूरी तरह ठीक होने के बाद ही संक्रमितों को घर जाने दिया जा रहा है. इसके अलावा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में फीवर क्लिनिक भी बनाया गया है, जिसमें विशेष रूप से कोविड की जांच की जा रही है.

घर में रहने वालों मरीजों पर रखी जा रही निगरानी

कोरोना के ऐसे मरीज जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है. उन्हें घर में ही रहकर नियम का पालन करते हुए संक्रमण से छुटकारा पाने की सलाह दी जा रही है. समय-समय पर विकासखंड स्तर में उन मरीजों का फोन के माध्यम से जानकारी ली जा रही है, जिन मरीजों के पास फोन की सुविधा नहीं है, उन्हें मितानिनों के माध्यम से जानकारी दी जा रही है और उनकी निगरानी की जा रही है.