कोरोना टिका महाअभियान : रायगढ़ में शनिवार को 1 लाख 25 हजार लोगों को लगाई गई वैक्सीन.

रायगढ़ सेंट्रल छत्तीसगढ़): कलेक्टर भीम सिंह की अपील और कोरोना टीकाकरण महाअभियान (Corona vaccination campaign) का असर अब रायगढ़ में दिखने लगा है. कोरोना को मात देने जिले में शनिवार को 1 लाख 25 हजार 183 से ज्यादा लोगों ने टीका लगवाया. प्रशासन की तरफ से टीका लगवाने की अपील के बाद लोग अब बढ़चढ़ कर वैक्सीन लगवाने आ रहे हैं. वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों में मतदान करने जैसा उत्साह देखने को मिला. घंटों लाइन में लगकर लोगों ने टीका लगवाया.

टीका लगवाने के लिए सुबह 7 बजे से ही हलचल शुरू हो गई थी. 18 साल से ज्यादा की आयु के युवा, महिलाएं अपने गली-मोहल्लों की टोलियों के साथ हाथ में आधार कार्ड या राशन कार्ड लेकर घरों से निकल रहे थे. सभी के चेहरे में मतदान के दिन वोट डालने जैसा एक उत्साह था. यह उत्साह देखते ही बन रहा था. उत्साह मतदान का नहीं बल्कि अपने समाज को कोरोना मुक्त करने का था.

दुर्ग के इस गांव में 18 प्लस आयु वर्ग का हुआ शत-प्रतिशत कोरोना वैक्सीनेशन

75 हजार लक्ष्य की जगह सवा लाख लगवाई वैक्सीन

महाटीकाकरण अभियान के लिए 75 हजार लोगों को एक ही दिन टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था. लोगों में कोरोना को मात देने का जज्बा इतना था कि दोपहर तक ही कोरोना टीका का प्रथम डोज लेने वालों की संख्या 75 हजार के पार हो चुकी थी. शाम होते-होते सवा लाख से ज्यादा हो गई. सुबह से ही जिला प्रशासन, नगर निगम प्रशासन, स्वास्थ्य अमला, राजस्व अमला के अधिकारी-कर्मचारी लोगों को कोरोना टीका लगवाने के लिए जागरूक कर रहे थे. कलेक्टर भीम सिंह ने घर-घर जाकर लोगों को फैली भ्रांतियों को दूर करने खड़े रहकर वैक्सीनेशन सेंटर शुरू कराया. इसके बाद ग्रामीण वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर वैक्सीन लगवाई.

प्रदेश की 25 फीसदी आबादी को लगा चुका टीका

25 जून तक प्रदेश की 84 लाख 78 हजार आबादी को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लग चुकी है. यह कुल आबादी का 25 फीसदी है. यह देश के औसत से 6 फीसदी ज्यादा है. देश की 19 फीसदी आबाद को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है. छत्तीसगढ़ में 25 फीसदी लोग टीका लगवा चुके हैं. कोरोना वैक्सीनेशन में छत्तीसगढ़ ने कई बड़े राज्यों को पीछे छोड़ दिया है. छत्तीसगढ़ ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्यों को पीछे छोड़ दिया है.