कोरोना के विरुद्ध भारत का महाभियान: ध्वस्त हुए टीकाकरण के पुराने सारे रिकार्ड.. एक ही दिन में लगाये गए 81 लाख वैक्सिन के डोज..

(सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): 21 जून योग दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार ने कोविड वैक्सीनेशन की नई नीति लागू कर दी है। इसके तहत सोमवार से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन लगाने की शुरुआत की गई है. केंद्र सरकार की नई वैक्सीनेशन पॉलिसी को पहले ही दिन जबरदस्त सफलता मिली है. देश में अकेले सोमवार को ही कोविड वैक्सीन के करीब 81 लाख डोज लगाए गए, जो न्यूजीलैंड की कुल आबादी का दोगुना है.

बता दें कि अब तक 45 साल से अधिक आयुवर्ग के लोगों के लिए ही निशुल्क टीका उपलब्ध था लेकिन अब 18 वर्ष से अधिक आयु का सभी व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक देश में सभी एडल्ट्स को कोरोना का टीका लगाना है.

पीएम मोदी ने जताई खुशी, किया ट्वीट.

देश में 1 दिन में ही कोरोना वैक्सीन की रिकॉर्ड 80.95 लाख से अधिक डोज लोगों को लगाई गई. इस पर पीएम मोदी ने खुशी जताते हुए ट्वीट किया, आज टीकाकरण की रिकॉर्ड तोड़ती संख्या उत्साहजनक है. कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में टीका हमारा सबसे मजबूत हथियार बना रहेगा. वेल डन इंडिया. पीएम मोदी ने कहा, जिन लोगों को कोविड का टीका लगाया गया उन सभी लोगों को बधाई साथ ही सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स प्रशंसा के पात्र हैं, जिन्होंने इतने लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की.

कुल टीको का 70 फीसदी एनडीए शासित राज्यों में.

आपको बता दें कि इससे पहले सबसे अधिक कोविड वैक्सीन की डोज 1 अप्रैल, 2021 को लगाई गई थी. 1 अप्रैल को 43 लाख लोगों को टीका लगाया गया था. आज 55 लाख टीके के डोज 18 से 44 साल के बीच के लोंगों को लगाए गए. आज जितने भी कोविड के टीके लगे उनमें 70% टीके NDA शासित राज्यों में लगाए गए. सबसे अधिक 15.42 लाख टीके मध्यप्रदेश में लगाए गए जबकि कर्नाटक में 10 लाख डोज, 6.7 लाख डोज उत्तर प्रदेश और 5 लाख डोज गुजरात में लगाए गए. ये सभी BJP शासित राज्य हैं. इसके बाद हरियाणा में सर्वाधिक टीके लगाए गए.

गैर-एनडीए वाले राज्यों में बिल्कुल उलट तस्वीर.

महाभियान के पहले दिन राज्यवार टीकाकरण के आंकड़ों पर नजर डाले तो एनडीए शासित राज्यों से उलट विपक्षी पार्टियों के राज्यों में बिल्कुल उलट तस्वीर दिखाई दी है. पंजाब, दिल्ली, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य एक लाख का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाए. महाराष्ट्र में 3.6 लाख वैक्सीनेशन किया गया. केंद्र सरकार के अधिकारियों के मुताबिक जनसंख्या के मुताबिक ये आंकड़ा कम है.

केंद्र सरकार ने आज ही कोरोना टीकाकरण की संशोधित गाइडलाइन लागू की है. इसके मुताबिक, केंद्र सरकार फ्री में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनकी जनसंख्या, कोरोना के प्रसार और वैक्सीनेशन की ग्रोथ रेट के आधार पर वैक्सीन मुहैया कराएगी. इसके लिए केंद्र सरकार वैक्सीन मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनियों से कोविड वैक्सीन खरीदेगी.