कोरिया में सागौन तस्करी में 8 की गिरफ्तारी.


कोरिया (सेंट्रल छत्तीसगढ़):-
 बैकुंठपुर में सागौन (teak wood) के पेड़ काटने के आरोप में 8 आरोपियों को वन विभाग (forest department team) ने धर दबोचा. आरोपियों से काफी मात्रा में सागौन के लठ्ठ और एक ट्रैक्टर भी जब्त किए गए हैं. इस संबंध में बैकुंठपुर परिक्षेत्र के रेंजर अखिलेश मिश्रा (Ranger Akhilesh Mishra) का कहना है कि जंगल बचाने के लिए विभाग किसी भी तरह कोई समझौता नहीं करेगा. पेड़ों की बलि देने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. इस मामले में 8 लोगों पर कार्रवाई की गई है. ट्रैक्टर को राजसात करने के लिए कार्रवाई की जा रही है. मामले में विभाग जांच में जुटा है.

बैकुंठपुर में हो रही थी तस्करी

जानकारी के अनुसार, बैकुंठपुर क्षेत्र के जगदीशपुर में लगे सागौन प्लांटेशन के 8-10 वृक्षों को काटा गया है. उसमें से निकाली गई लकड़ियों को ग्रामीणों के विरोध के बाद एक ही स्थान पर रख कर आरोपी फरार हो गए हैं. जिसके बाद बैकुंठपुर वन परिक्षेत्र के परिक्षेत्र अधिकारी अखिलेश मिश्रा ने वनरक्षक छत्रपाल के नेतृत्व में टीम को रवाना किया. मौके पर पहुंची टीम ने आरोपी की तलाश तेज कर दी. आरोपी ट्रैक्टर लेकर भाग खड़ा हुआ. 4 घंटे खोजबीन के बाद मालूम पड़ा कि, आरोपी ग्राम रनई के पास देखा गया है, उसके पास ट्रैक्टर नहीं है, टीम रनई पहुंची और आरोपी को अपने हिरासत में ले लिया. जिसके बाद आरोपी से पूछताछ कर ट्रैक्टर को भी बरामद किया गया. इसके बाद टीम आरोपियों के सहयोगी की तलाश में जुट गई.

सोमवार को वन विभाग को बड़ी सफलता हाथ लगी. मुख्य आरोपी के सहयोगी के रूप में सात और आरोपियों की शिनाख्त हुई और उन्हें वन विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया. बड़े स्तर पर परिक्षेत्र बैकुंठपुर में हुई इस कार्रवाई से पेड़ काटने के काले कारोबार में लगे लोगों में हडकंप मचा हुआ है. वहीं वन विभाग मामले में ऐसे व्यापारियों की खोज कर रहा है जिन्हें आरोपी यह लकड़ी सप्लाई किया करते थे.