कोरबा : 4 साल बाद भी नही मिला मुआवजा, एनएच 130 पर प्रभावित नाराज़ किसानों के साथ गोंगपा ने किया चक्काजाम, घण्टों जाम से यात्री बसों सहित वाहनो की लगी लम्बी कतार.

कोरबा/कटघोरा 29 अगस्त 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : अंबिकापुर बिलासपुर नेशनल हाईवे संख्या 130 के क्षेत्र में कई स्थानों पर मुआवजा को लेकर समस्याएं बनी हुई है। जबकि निर्माण पूरा नहीं होने के बीच ही टोल प्लाजा शुरू करने से भी लोग परेशान है । इसी मुद्दे को लेकर सुतर्रा में हाईवे पर लोगों ने चक्का जाम कर दिया। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने इसका समर्थन किया है।

किसानों से जुड़ी समस्याओं को लेकर किए गए प्रदर्शन में जुराली सहित आसपास के किसान और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के पदाधिकारी शामिल हैं। नेशनल हाईवे पर चक्का जाम करने से दोनों दिशाओं में वाहनों की आवाजाही थम गई। प्रदर्शन करने वाले लोगों का आरोप है कि उनकी जमीन को अर्जित हुए लंबा समय बीत गया है। 4 साल गुजारने के बाद भी इस मामले में उन्हें मुआवजा का भुगतान नहीं किया गया। इन सब के कारण कई प्रकार की समस्याओं से उन्हें जूझना पड़ रहा है। प्रदर्शन करने वाले लोगों ने प्रशासन के साथ-साथ नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया पर दोषारोपण किया।

आज के चक्का जाम के चलते खास तौर पर वे लोग परेशान हुए जो बस में अलग-अलग रास्ते पर आवागमन कर रहे थे। चक्का जाम से हुई अव्यवस्था के चलते आम यात्रियों को दुश्वारियां से दो-चार होना पड़ रहा है। वाहन चालकों और यात्रियों का कहना था कि इस तरह के प्रदर्शन के लिए आखिर सरदर्द हम क्यों झेले। इन पंक्तियों के लिखे जाने तक प्रशासन या पुलिस का कोई भी अधिकारी यहां पर नहीं पहुंचा था जिससे कि स्थिति को नियंत्रित किया जा सके।

जांच के बाद भुगतान

कुछ प्रकरणों में दो दिन पहले ही प्रभावित लोगों को मुआवजा राशि का भुगतान किया गया है। कुछ मामले जांच के लिए अपेक्षित हैं । जांच के बाद संबंधितों को मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

ऋचा सिंह
एसडीएम कटघोरा