कोरबा : 3 घण्टों के बाद बिलासपुर अम्बिकापुर 130 नेशनल हाइवे में लगा चक्काजाम हुआ समाप्त.. प्रशासन ने 3 माह का दिया लिखित आश्वासन.

कोरबा/पाली 11 सितंबर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : बिलासपुर से कटघोरा नेशनल हाईवे 130 का निर्माण कार्य अब अपने अंतिम चरण की ओर है। लेकिन अभी तक कई किसान व ग्रामीण अपने अधिग्रहित जमीन के मुआवजे को लेकर दर दर की ठोकर खा रहे हैं। आज इसी के तहत पाली के मुनगाडीह के पास बड़ी से बड़ी संख्या में किसान व ग्रामीण तथा स्थानीय सरपंचों ने नेशनल हाईवे 130 में सुबह 10 बजे सड़क पर बैठकर चक्काजाम कर दिया और प्रशासन व NH निर्माण कंपनी दिलीप बिल्डकॉन के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए जमकर नारेबाजी की। NH निर्माण में अधिग्रहित किसान की भूमि का मुआवजा नही मिलने व एप्रोच रोड, स्ट्रीट लाइट, यात्री प्रतीक्षालय व पानी निकासी जैसे मूलभूत समस्या से नाराज़ है ग्रामीण।

लगभग 3 घण्टे तक चले नेशनल हाईवे 130 में चक्काजाम से सड़क के दोनों ओर लगभग 4 किलोमीटर तक वाहनो की लंबी कतार लग गई। इस जाम से लंबी दूरी की बसों में बैठे यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। ग्रामीणों के समर्थन में जिला भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री संजय भावनानी भी चक्काजाम स्थल पर पहुंचे। चक्काजाम की सूचना पाते ही पाली पुलिस व कटघोरा थाना प्रभारी अश्विन राठौर भी अपने दल बल के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को देखते उग्र ग्रामीणों व किसानों को समझाइस देते हुए शांत कराया।

3 घंटे लगे चक्काजाम के बाद प्रशासन की टीम व NH 130 में निर्माण कंपनी दिलीप बिल्डकॉन के जिम्मेदार अधिकारी मौके पर पहुंचे व नाराज ग्रामीणों से चर्चा की। ग्रामीणों ने अपनी मांगों को लेकर अधिकारियों पर अपनी नाराजगी जाहिर की। और मौखिक आश्वासन पर चक्जाजाम नही खत्म करने की बात कही। हरदीबाजार तहसील के तहसीलदार द्वारा दिलीप बिल्डकॉन के अधिकारियों से बातचीत करने के बाद 3 महीने का लिखित आश्वसन किसानों व ग्रामीणों को दिया। और कहा कि एक सप्ताह में एप्रोच रोड का काम शुरु हो जाएगा। और बाकी कार्यों पर बहुत जल्द पूरा कर लिया जाएगा तब कही जाकर नाराज़ ग्रामीणों ने चक्काजाम समाप्त किया।