कोरबा ही नही राजधानी रायपुर, रायगढ़ और जशपुर में भी लॉकडाउन को विस्तार.. राजनांदगांव जिले का वायरल आदेश फर्जी.. फल-सब्जी वालो को ही छूट.

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- प्रदेश के चार शहरों में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। रायपुर,जशपुर, कोरबा और रायगढ़ में सख्ती बढ़ाई गई है।

रायपुर में 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया था, जिसे अब बढ़ाकर 26 अप्रैल तक कर दिया गया है। रायपुर में अब 26 अप्रैल को सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। रायगढ़ में 27 तारीख तक सभी बंद रहेगा।

राजनांदगांव का एक आदेश सोशल मीडिया पर चला था कि वहां 26 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है, लेकिन कलेक्टर ने उसे फर्जी बताया है। यहां जिले में 10 अप्रैल से 19 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया है। कोरबा में भी लॉकडाउन बढ़ाकर 27 अप्रैल तक कर दिया गया है।

कोरबा में अब 27 अप्रैल को रात 12 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। इससे पहले जिले में 12 अप्रैल से 22 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया था,जिसे अब 5 और दिन बढ़ा दिया गया है।

जशपुर में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन बढायाा गया है, इससे पहले जिले में 11 अप्रैल से 18 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया था। जनता को थोड़ी रियायत देते हुए कलेक्टर ने स्ट्रीट वेंडर को राशन, सब्जी-फल के ठेले फेरी की छूट दी है।

फल-सब्जी वालों को फेरी लगाकर बेचने की छूट.

लॉकडाउन के बीच सरकार ने लोगों को कुछ राहत के संकेत दिए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कलेक्टरों से कहा है कि वे मोहल्लों और कॉलोनियों में फेरी लगाकर फल-सब्जी बेचने की अनुमति दें। फल और सब्जी उत्पादक किसान भी खेतों से माल लाकर कॉलोनियों में घर-घर बेच सकते हैं। किसी को दुकान लगाने की अनुमति नहीं होगी। दूध की घर पहुंच सेवा की छूट पहले ही मिली हुई है।

सरकार ने मंगाए 90 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन.

रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी की खबरों के बीच सरकार इसको बड़ी संख्या में खरीदने की कोशिश में लग गई है। स्वास्थ्य विभाग ने 90 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन का ऑर्डर दिया है। इसमें से 2 हजार इंजेक्शन 2 दिनों में मिलने हैं। वहीं 28 हजार इंजेक्शन एक हफ्ते में मिल जाएंगे। इसके बाद हर हफ्ते प्रदेश सरकार को 30 हजार इंजेक्शन की खेप मिलेगी।

लंबे समय बाद को-वैक्सीन टीका पहुंचा.

करीब एक महीने से अधिक गैप के बाद केंद्र सरकार ने को-वैक्सीन टीके की 3 लाख खुराक की खेप रायपुर भेजी है। वहीं, कोविशील्ड वैक्सीन की भी एक खेप आई है। इसमें 3 लाख डोज हैं। इन टीकों को अलग-अलग जिलों में पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। इससे पहले को-वैक्सीन की दो खेप में केवल 72 हजार डोज मिले थे। इस टीके की अनुमति को लेकर राज्य और केंद्र सरकार के बीच विवाद भी था।

कोरोना का कोहराम जारी.

प्रदेश में कोरोना का कोहराम जारी है। शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना की 49,584 जांच हुई। वहीं 14,912 नए संक्रमित मिले। इस तरह कल भी संक्रमण की दर 30.07% रही। अकेले रायपुर जिले में नए मरीजों की संख्या 3,813 रही। रायपुर में 61 समेत 138 मरीजों की कोरोना से मौत भी हुई है। प्रदेश में मौतों की संख्या 5,580 तक पहुंच गई है।

धनंजय डिक्सेना की रिपोर्ट…