कोरबा : हनुमानगढ़ी के सामने हाईवे पर अतिक्रमण.. नही दिखती आगे की सड़क.. धड़ल्ले से चल रहा बेजा कब्जा .. राजस्व विभाग बना मूकदर्शक.

कोरबा/कटघोरा 10 अक्टूबर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : रिहायशी क्षेत्र को सुविधायुक्त बनाने के लिए अभियान चलाने के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। इन सब के बीच कटघोरा में नेशनल हाईवे के बिल्कुल किनारे अवैध कब्जा कर लेने से समस्याएं खड़ी हो गई है। हाईवे के बाईपास पर आगे की सड़क नजर नहीं आने से हादसे का डर बना हुआ है। प्रशासन का ध्यान इस और आकृष्ट करने के साथ अपेक्षा की गई है कि मामले को गंभीरता से लेने के साथ जल्दी आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

कटघोरा नगर की सीमा के आगे जहां से जुड़ा यह मामला है, वह पौड़ी उपरोड़ा तहसील और सब डिवीजन में आता है। हनुमानगढ़ी चकचकवा पहाड़ी के सामने से अंबिकापुर बिलासपुर नेशनल हाईवे संख्या 130 बी और जेन्जरा बायपास गुजरता है। आवाजाही को सुगम करने के लिए यह व्यवस्था दी गई है। खबर के अनुसार बाइपास तिराहे से लगकर एक व्यक्ति के द्वारा अवैध निर्माण कर दुकान बना ली गई है और लगातार इसका विस्तार किया जा रहा है। साथ ही अब नए सिरे से एक और निर्माण किया जा रहा है। खबर के मुताबिक जबसे प्रदेश सरकार के द्वारा अवैध रूप से किए गए निर्माण के मामले में जमीन का पट्टा देने की घोषणा की गई है तब से ही क्षेत्र में इस तरह के मामलों की बाढ़ सी आ गई है। ऐसे लोगों की मंशा यही है कि 600 वर्ग फीट की जमीन का पट्टा हासिल कर लिया जाए। इन सबसे पहले नेशनल हाईवे के बाईपास पर किए गए अतिक्रमण के चक्कर में कई प्रकार के खतरे बने हुए हैं।

वाहन चालक और नागरिक बताते हैं कि कटघोरा की तरफ से अंबिकापुर जाने के दौरान आगे की सड़क बिल्कुल नजर नहीं आती क्योंकि उन्हें अतिक्रमण की छाया घेर लेती है। इन कारण से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की महत्वाकांक्षी योजना को लाभान्वित बनाने की मानसिकता सार्थक साबित नहीं हो पा रही है। कोरबा जिला के कटघोरा और पौड़ी उपरोड़ा क्षेत्र से गुजरने वाले नेशनल हाईवे के कारण विकास की संभावनाएं काफी हद तक बड़ी हैं इन सब के बीच हाईवे के आसपास अतिक्रमण होने से पलीता लग रहा है। प्रशासन पारदर्शी तरीके से कामकाज करने को लेकर लगातार दावे कर रहा है इसलिए हर कोई आशा कर रहा है कि हाईवे को अतिक्रमण मुक्त करने के मामले में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

तहसीलदार को कार्रवाई के अधिकार

खबर के मुताबिक इस तरह के प्रकरणों में आगे की कार्रवाई करने के लिए तहसीलदार को प्रशासनिक अधिकार मिले हुए हैं। इसलिए संबंधित जानकारी आगे भिजवाई जा रही है। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के आचार संहिता लगने के साथ इस तरह के मामलों में गंभीरता के साथ कार्रवाई की जाएगी ताकि नेशनल हाईवे के बाईपास को दुर्घटनाशून्य बनाया जा सके।