कोरबा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में विधायक प्रेमचन्द पटेल की अध्यक्षता में जीवन दीप समिति की बैठक हुई सम्पन्न.

कोरबा/कटघोरा 4 मार्च 2024 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में आज कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल की अध्यक्षता जीवन दीप समिति की बैठक अस्पताल परिसर के सभागार में आहूत की गई। जिसमें स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान बैठक में अनुविभागीय अधिकारी ऋचा सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के व्यवस्थाओं और सुरक्षा संबंधित जानकारी ली।

बैठक में कटघोरा बीएमओ डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर ने स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में स्वास्थ्य संबंधी वस्तुस्थिति की जानकारी देते हुए विशेष बिन्दुओं पर अपनी बात रखी। साथ ही कार्यरत जीवन दीप समिति के कार्यों के बारे में अवगत कराया। इसके अलावा बैठक में महत्वपूर्ण विषयों जैसे स्वास्थ्य केंद्र के कायाकल्प योजना ( एम क्यू आर ) के तहत समस्त भवन का रंगाई पुताई व विद्युत मरम्मत, प्रचार सामग्री तथा अन्य कार्य कराया गया उनके भुगतान की स्वीकृति के संबंध में चर्चा की गई तथा भवन के समस्त कक्षों के नलों व वॉश बेसिन, टॉयलेट की मरम्मत के संबंध में, वेस्ट डिस्पोजल के निबटान हेतु उचित व्यवस्था किया जाना तथा अस्पताल परिसर के गंदे पानी की निकासी हेतु नाली का निर्माण के संबंध में, अस्पताल के कर्मचारी व मरीजों की रात्रि कालीन सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में, एमसीएम भवन के ट्रांसफार्मर में मरम्मत व तड़ित चालक लगाए जाने के संबंध में, अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों के उपयोग हेतु अस्पताल भवन के बाहर अतिरिक्त शौचालय व स्नानागार निर्माण के संबंध में, संस्था में संचालित ओटी व लेबर वार्ड के सेंट्रल एसी का मरम्मत कार्य संस्था में विद्युत की गणना हेतु विद्युत विभाग द्वारा संस्था में अलग-अलग मीटर लगाए गए हैं उन्हें निरस्त कर एकल मीटर लगाए जाने के संबंध में तथा जीवनदीप समिति के व्यावसायिक परिसर के ऊपरी तल के नवनिर्मित दुकानों के नीलामी के संबंध के साथ अन्य आवश्यक विषयों पर चर्चाएं हुई।

बीपीएल परिवार को अब 2 सौ में मिलेगी डिजिटल एक्सरे की सुविधा

जीवन दीप समिति की बैठक में अस्पताल में संचालित डिजिटल एक्सरे सुविधा पर 300 रुपये शुल्क पर विशेष चर्चा की गई। जिसमें उपस्थित सदस्यों की सहमति से यह निर्णय लिया गया है जिसमें अब स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में बीपील हितग्राही परिवार को 200 रुपए में डिजिटल एक्सरे की सुविधा मिलेगी तथा अन्य सामान्य श्रेणी के लिए 300 रुपये ही शुल्क रखा गया है।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर थाना प्रभारी ने सहयोग का दिया भरोसा

जीवन दीप समिति की बैठक में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा की गई। बीएमओ डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर ने बताया कि अस्पताल परिसर में कुछ दिनों पूर्व रात्रि के दौरान कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा चोरी का प्रयास किया गया साथ ही अस्पताल में मरीजों व उनके परिजनों को भी रात में सुरक्षा को लेकर भय बना रहता है। जिस पर कटघोरा थाना के नवपदस्थ थाना प्रभारी धर्मनारायण तिवारी ने अस्पताल के डॉक्टरों को भरोसा दिलाया कि यदि इस प्रकार की कोई घटना होती है तो इसकी सूचना तत्काल थाना में दें साथ होमगार्ड की व्यवस्था कराने की बात कही।

कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बैठक में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने हेतु प्रस्तावित कार्ययोजना के बारे में बताया। साथ ही जीवन दीप समिति के आय-व्यय का विवरण से अवगत कराया। इस अवसर पर एसडीएम ऋचा सिंह, जनपद पंचायत सीईओ यशवंत सिंह, ग्रामीण यांत्रिकीय विभाग के एसडीओ हर्ष कवीर, विद्युत विभाग के सहायक अभियंता श्री पैकरा, थाना प्रभारी कटघोरा धर्मनारायण तिवारी, जनपद पंचायत कटघोरा की अध्यक्ष लता कंवर, जिला महिला कांग्रेस ग्रामीण की अध्यक्ष भावना जायसवाल, पार्षद मुरली साहू, भाजपा मंडल कटघोरा अध्यक्ष धन्नू प्रसाद दुबे, राजेन्द्र टण्डन, मन्नू राठौर ,समजीत सिंह,आभिषेक गर्ग, मनोज नायडू, अजय धनोदिया, शशिकांत डिक्सेना, शारदा पाल, शिव प्रसाद गुप्ता एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।