कोरबा : सभी ढाबा में सीसीटीवी लगाना होगा अनिवार्य.. बढ़ते आपराधिक मामलों एवं दुर्घटनाओं को लेकर बांगों थाना प्रभारी ने ढाबा संचालकों की ली बैठक.. दिए आवश्यक निर्देश

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : : एन एच 130 में हो रहे सड़क दुर्घटना में अज्ञात वाहनों की पतासाजी और अपराधों के डिटेक्शन हेतु पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देश के अनुरूप ढाबा संचालको और चोंटीया के ब्यावसायियो का मीटिंग आहूत कर पुलिस प्रशाशन का सहयोग करने की समझाइश दी गयी । साथ ही बिलासपुर से अम्बिकापुर नेशनल हाईवे 130 की सड़क में कोरबा जिले के बांगों थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मुख्यमार्ग से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं पर काबू पाने और बाहर से आने वाले आपराधिक तत्वों पर नजर रखने के उद्ददेश्य से मुख्य मार्गा में रात्रि में जानवरों से होने होने वाली दुर्घटनाओं को लेकर बांगों पुलिस ने ढाबा व होटल मालिकों की एक बैठक ली. इसमें एएसपी ने सभी संचालकों को नियमों के पालन की सख्त हिदायत दी. उन्होंने संस्थानों में विशेषकर प्रवेशद्वार पर सीसीटीवी कैमरा लगाने व संदिग्धों की तत्काल सूचना देने को कहा. इस दौरान बांगों थाना प्रभारी राजेश पटेल ने संचालकों की समस्याओं को भी जानने का प्रयास किया.

ढाबा में सीसीटीवी लगाना होगा अनिवार्य

बांगों थाने में होटल, ढाबा संचालकों की बैठक हुई. इसमें थाना प्रभारी राजेश पटेल ने सभी को निर्देश दिया कि वे ढाबा व होटलों के लिए बनाए गए नियमों का पालन करें. सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विशेष ध्यान दें. उन्होंने सभी को सीसीटीवी कैमरा लगाने का अनिवार्य तौर पर निर्देश देते हुए कहा कि संस्थानों में प्रवेश व निकासी के मार्ग पर आवश्यक रूप से सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएं, जिससे आने-जाने वालों के संबंध में जानकारी रहेगी. होटल या ढाबा में ठहरने वालों का पहचान पत्र आवश्यक रूप से लिया जाए. रजिस्टर में उनकी आने-जाने की जानकारी अंकित की जाए. पहचान पत्र व मोबाइल नंबर को भी जांचा जाए. उन्होंने कहा कि संस्थान के संचालन के साथ-साथ एक जिम्मेदार नागरिक की तरह अपने कर्तव्य का पालन करें और यदि कोई व्यक्ति शारीरिक हाव-भाव से संदेह के दायरे में आता है तो तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें. घटनाओं को रोकने के लिए सजग रहने के निर्देश दिए.

रोका छेका को लेकर ढाबा संचालकों को किया जागरूक.. सड़क में बैठे जानवरों को संचालकों को हटाने दी गई हिदायत

बांगों थाना प्रभारी राजेश पटेल ने कहा व्यस्ततम मार्ग होने के कारण अक्सर दुर्घटना की संभावना बनी रहती है. शासन की महत्वाकांक्षी योजना रोका छेका को सभी को पालन करना होगा. रात्रि में ढाबा संचालकों को हिदायत दी कि सड़क में बैठे जानवरों को सड़क से उन्हें हटाना होगा ताकि बड़ी दुर्घटना तथा जानवरों की दर्घटना से होने वाली मौत को रोकना होगा. इसके लिए ढाबा संचालकों को जागरूक होना होगा.

कर्मचारियों की सूची मांगी

बाहरी लोगों के इन संस्थानों में आकर नौकरी करने और कई बार इनके द्वारा ही आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने का मामला भी सामने आता रहा है. इसे देखते हुए बांगों थाना प्रभारी राजेश पटेल ने सभी ढाबा संचालकों को उनके यहां कार्य करने वाले कर्मचारियों व मजदूरों की सूची व उनकी पासपोर्ट फोटो थाने में उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए.