कोरबा : लंबित प्रकरणों का निराकरण करने जिला पुलिस ने प्रांरम्भ किया अभियान.. पुलिस अधीक्षक पहुंचे कटघोरा थाना.. आवेदकों से किया सीधा संवाद.. लंबित प्रकरणों के जल्द निपटारा करने दिए निर्देश.

कोरबा/कटघोरा 6 दिसम्बर 2023 ( सेंटाल छत्तीसगढ़ ) :कोरबा एसपी जितेंद्र शुक्ला ने एक अभिनव पहल की शुरुवात आज से कर दी है। थानेदार अब हर हाल में फरियादियों की शिकायतों लार करवाई करेंगे। इसमें एसपी कार्यालय का पूरा अमला सप्ताह के एक दिन थाने में रहेगा। यहां एसपी खुद मौके पर पहुंच थाने की समीक्षा करेंगे थानेदारों से शिकायतों पर की गई कारवाई का प्रगति प्रतिवेदन लिया जायेगा न करने का कारण पूछा जायेगा और गलती समझ में आने पर मौके पर ही नोटिस थमा दिया जाएगा थानेदारों के पास गलती सुधारने का केवल एक ही मौका होगा अगर दुबारा निरीक्षण में फरियादियों की शिकायतों पर संतुष्टिपूर्वक कारवाई नहीं दिखी तो उन पर सख्त करवाई की जाएगी। वहीं गुम बच्चों, महिला संबंधित अपराधों पर विशेष प्राथमिकता से करवाई के निर्देश दिए गए है। एसपी की इस पहल से उन फरियादियों को फायदा मिलेगा जो शिकायत लेकर थाने के चक्कर काटने को मजबूर है। थानेदार अपनी नौकरी बचाने करवाई करेंगे। बता दें कि इससे पहले माह में होने वाली क्राइम मीटिंग में थानेदार अपने को बचाने केवल आंकड़ों को जुबानी जमाखर्च कर बच निकलते थे लेकिन अब हर बुधवार एक एक थाने में साहब खुद पहुंचेंगे इस लिहाज से हर दो महीने में थाने का वापस से नम्बर आ जायेगा। आज हुए समीक्षा में एसपी जितेंद्र शुक्ला ने कटघोरा थाने के अपराधों की समीक्षा करते कमी को अगले समीक्षा तक सुधारने का समय दिया है।

आज इसी तारतम्य में जिला पुलिस अधीक्षक जितेंद शुक्ला कटघोरा थाना का निरीक्षण करने पहुंचे। जहां अलग-अलग प्रकार से संबंधित लंबित अपराधों के बारे में जानकारी ली व अपराधों के निराकरण करने के लिए थाना प्रभारी तेजकुमार यादव को निर्देशित किया। कोरबा जिला पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि वर्ष की समाप्ति से पहले इस दिशा में पुलिस आवश्यक कार्रवाई करेगी। थाना, चौकी पहुंचकर आवेदकों से सीधा संवाद कर समस्या की जानकारी ली जाएगी साथ ही लंबित आपराधिक प्रकरण को जल्द निपटारा करने का प्रयास किया जाएगा।

विधानसभा निर्वाचन के मतदान और मतगणना की कार्यवाही पूरी होने के साथ अब पुलिस का कामकाज पटरी पर लौटती नजर आ रही हैं, लेकिन इसी के साथ उसे अब बड़ी संख्या में लंबित मामलों को हल करना भी होगा। चुनावी वर्ष होने के कारण पुलिस पिछले दो-तीन महीना से लगातार व्यस्त रही। विभिन्न क्षेत्रों में रैली सभा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों को लेकर बड़ी संख्या में पुलिस बल को बाहर भेजना पड़ा। इसके कारण थाना चौकिया में कामकाज पर असर पड़ा।