कोरबा : युंका प्रदेश महासचिव ने NTPC प्रबंधन के खिलाफ प्रभावित ग्रामीणों को हो रही समस्या को लेकर SDM को सौपा ज्ञापन.. जल्द कार्यवाही की मांग

कोरबा/कटघोरा 11 नवम्बर 2022 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस महासचिव लक्ष्मीकांत कंवर ने एनटीपीसी द्वारा ग्राम पंचायत धनरास एवं छुरीखुर्द के आसपास के क्षेत्रों में धड़ल्ले से भारी मात्रा में मिट्टी, गिट्टी बोल्डर एवं मुरुम का उत्खनन होने के कारण स्थानीय लोगों को हो रही समस्या के निराकरण हेतु एसडीएम कटघोरा को ज्ञापन सौंपकर अवगत करवाया।

इस सम्बंध में प्रदेश महासचिव ने बताया की धनरास एवं आसपास के क्षेत्र में हो रहे खनन से स्थानीय लोगों को बहुत परेशानी हो रही है। अत्यधिक भारी वाहनों के दबाव एवं आवागमन के कारण धूल डस्ट से जन जीवन परेशान है। सांस लेंने की परेशानी सहित खाद्य पदार्थ भी खराब हो जा रहे हैं, पानी भी प्रदूषित हो जा रही। राखड़ डेम से राखड़ उड़ने की समस्या पहले से थी लेकिन अब वाहनों के दबाव के कारण परेशानी और बढ़ गई है।

साथ ही एनटीपीसी के द्वारा यहां की स्थानीय भू विस्थापित लोगों को रोजगार से वंचित रखा गया है आए दिन एनटीपीसी द्वारा निर्मित बांध से भारी मात्रा राखड़ उड़ने के कारण आसपास के ग्राम वासियों को विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सांस लेने में तकलीफ, खाद्य पदार्थ खराब हो जा रहा है। पीने के पानी में प्रदूषण की समस्या होने से जिससे अनेकों प्रकार की गंभीर बीमारी की शिकायत ग्रामीणों को हो रही है। एनटीपीसी के द्वारा राखड़ बांध से प्रभावित ग्रामों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के नाम पर महीने में दो बार खानापूर्ति करने का दावा करती है। साल भर राखड़ बांध से आसपास के गांवों में समस्या बनी रहती है परंतु एनटीपीसी द्वारा प्रभावित ग्रामीणों को 10 15 दिवस का क्षतिपूर्ति दिया जाता है जो कि एनटीपीसी प्रबंधन का काफी दुर्भाग्यपूर्ण रवैया है।

युंका प्रदेश महासचिव लक्ष्मीकांत कंवर ने SDM कौशल प्रसाद देवांगन को ज्ञापन सौपते हुए आग्रह किया है कि एनटीपीसी प्रबंधन के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच कर प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही करें तथा ग्रामीणों की परेशानियों का ध्यान रखते हुए उन्हें प्रबंधन से समस्त सुविधा दिलाने की मांग की है।