कोरबा : ब्रम्हकुमारी संस्थान कटघोरा ने मनाया राष्ट्रीय बेटी दिवस.. 40 बेटियों को किया सम्मानित.. हर रूप में बेटियां परिवार व समाज को देती है छाया – एसडीओपी पंकज ठाकुर.

कोरबा/कटघोरा 29 सितंबर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : कटघोरा ब्रम्हकुमारी संस्थान ने 24 सितंबर को राष्ट्रीय बेटी दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया। इस मौके पर माउंट आबू से पधारे ब्रह्मकुमारी व ब्रह्मकुमारों ने 40 बेटियों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कटघोरा एसडीओपी पंकज ठाकुर ने उतने उद्बोधन में कहा कि यह जो बेटियां हैं वह बहन के रूप में मां के रूप में हमें स्नेहा देती हैं परिवार व समाज को छाया देते हैं और उन्होंने कहा आपको किसी भी प्रकार की समस्या हो तो आप इस टोपी कार्यालय आकर मुझे सहयोग ले सकते है।

ब्रह्मा कुमार श्याम जी माउंट आबू में 15 साल से समर्पित रूप से सेवाएं दे रहे हैं। ब्रह्माकुमारी संस्थान महिलाओं द्वारा ही संचालित है इसलिए यह निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। यह एक विश्व की एकमात्र संस्था है जो महिलाओं द्वारा संचालित है महिलाएं जो चाहे करने में सक्षम है। आज हमारे सामने देश के सर्वोच्च पद पर राष्ट्रपति के रूप में एक महिला ही सुशोभित है। ब्रह्माकुमारी लीना दीदी कोरबा संस्थान में पिछले 20 वर्षों से समर्पित है उन्होंने कहा कि चिरागों से ही रोशन नहीं होती है दुनिया बल्कि बेटियों से रोशन होती है। यह दुनिया ब्रह्माकुमारी संस्थान में छोटी-छोटी कन्याओं के रूप में है। वह आज विश्व की दीदियाँ बन गई है तथा इस संस्था को नई ऊंचाइयों तक पहुंच कर पूरे विश्व की आत्माओं का कल्याण कर रही है।

ब्रह्माकुमारी जीतेश्वरी दीदी कोरबा सेंटर में 20 वर्षों से समर्पित है। इन्होंने संस्था का परिचय देते हुए कहा कि हम सभी नारा लगाते हैं वंदे मातरम, भारत माता की जय इन सब में महाशक्ति ही आती है। बेटियां भगवान का ही दूसरा स्वरूप है। ब्रह्माकुमारी पुष्पा दीदी जो कि कोरबा सेंटर में 25 वर्षों से समर्पित हैं इन्होंने मां की गहन शांति के लिए राजयोग का अभ्यास कराया, जो कटघोरा ब्रह्मकुमारी संस्था की संचालिका है। ब्रह्माकुमारी कुसुम दीदी ने सभी का धन्यवाद कर आभार व्यक्त किया तथा दीदी ने आज के वर्तमान समय में तनाव मुक्त जीवन व सुख शांति के लिए जीवन के लिए भाग्य विधाता भवन में स्नेहिल आमंत्रण दिया।

कार्यक्रम में कुमारी आरती व कुमारी मीनाक्षी ने सुंदर नृत्य प्रस्तुत कर सभी के मन को मोह लिया। ब्रह्माकुमारी कंचन बहन शिक्षिका ने मंच का कुशलता से संचालन किया। अंत में मारवाड़ी मंच की युवा बहने अनुष्का मित्तल, शीतल मित्तल, दीपाली अग्रवाल, दुर्गा अग्रवाल, बरखा अग्रवाल के द्वारा सभी आई हुई 40 बेटियों को सैनिटरी पैड़ की सौगात दी अंत में सभी को प्रसाद वितरण किया गया। 70 से अधिक श्रोता गणों ने कार्यक्रम का लाभ उठाया।