कोरबा : बांकीमोंगरा के रेत माफियाओं की शिकायत पहुंची जिला पुलिस अधीक्षक तक..युवा नेता ने शिकायत में कहा की खनिज विभाग की कुम्भकर्णीय नींद से क्षेत्र में बेख़ौफ़ चल रहा अवैध रेत उत्खनन

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) : बाकी मोगरा के युवा नेता ने क्षेत्र इन चल रहे अंधाधुंध अवैध रेत उत्खनन को लेकर जिला पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के पास लिखित शिकायत करते हुए बताया कि क्षेत्र के सुमेधा, पुरैना, तेलसरा, जमनी मुडा, घनाकाचार, कसरेंगा, ढप ढप, सिंघाली, दुल्ही कछार, जवाली, सलिहा भाठा, के रेत घाट एवं नदी नालों में प्रतिदिन बाकी मोगरा क्षेत्र के रेत माफिया भागवत विश्वकर्मा, खालिद, ढ़पढ़प के भाजपा नेता द्वारिका प्रसाद तथा अन्य द्वारा लगातार क्षेत्र में रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है. रेत माफिया रोजाना सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर के जरिए नदी का सीना चीर कर रेत उत्खनन करने में लगे हुए हैं.

शासन द्वारा बरसात के समय में रेत उत्खनन को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है. बारिश के कारण इन नदी नालों में पानी का बहाव जारी है प्रतिबंध के बावजूद भी ट्रैक्टर को नदी में उतारा जा रहा है. रेत माफियाओं द्वारा दिहाड़ी मजदूरी को अधिक रुपए का लालच देकर उनके जान को जोखिम में डालकर उन्हें रेत निकालने के लिए उत्प्रेरित किया जा रहा है. इसके बावजूद बाकी मोगरा सहित आसपास के क्षेत्रों में इन रेत माफियाओं द्वारा अवैध उत्खनन जोरों पर चल रहा है, इन रेत माफियाओं द्वारा रेत बिक्री की कीमत प्रति ट्रैक्टर तीन से चार हज़ार लिया जा रहा है, सूचना के बावजूद खनिज विभाग द्वारा किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है. जिसकी वजह से रेत उत्खनन करने वाले रेत माफियाओं के हौसले बुलंद हो चुके हैं तथा ट्रैक्टरों में फर्जी नंबर प्लेट लगाकर रेत माफियाओं द्वारा रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है.

कटघोरा क्षेत्र में रात के अंधेरे में चलता है अवैध रेत उत्खनन का खेल

बतादें बांकी मोंगरा क्षेत्र के साथ साथ कटघोरा क्षेत्र में भी अवैध रेत उत्खनन का खेल जोरों पर है. रात के अंधेरे में कटघोरा के धवईपुर, मुडाभांठा, पुछापारा के अहिरन नदी से रेत का अवैध उत्खनन जारी रहता है. साथ ही ट्रैक्टरों के जरिये महंगे दरों पर रेत का परिवहन किया जा रहा है. खनिज विभाग की निष्क्रियता की वजह से जिले में प्रतिबंध के बावजूद रेत माफियाओं द्वारा अवैध रेत उत्खनन कर रेत की कालाबाज़ारी जोरों पर है.

कोरबा पुलिस अधीक्षक के पास शिकायत में युवा नेता मांग की है कि बाकी मोगरा क्षेत्र के भागवत विश्वकर्मा तथा खालीद और ढ़पढ़प के भाजपा कार्यकर्ता द्वारिका प्रसाद नामक एवं अन्य रेत माफियाओं के विरुद्ध उचित से उचित कानूनी कार्यवाही कर अवैध रेत उत्खनन की कालाबाज़ारी पर रोक लगाएं