कोरबा : प्रजापति ब्रह्मकुमारी सेवा संस्थान ने शिक्षक दिवस पर 50 शिक्षकों का किया सम्मान.. थाना प्रभारी अश्विन राठौर ने कहा-गुरु हमारा जीवन बनाते हैं.

कोरबा/कलेक्टर 11 सितंबर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की संस्था कटघोरा द्वारा शिक्षकों का सम्मान समारोह आयोजित किया। कार्यक्रम में 50 शिक्षकों का सम्मान किया गया। कटघोरा के थाना प्रभारी अश्विन राठौर के साथ नगर के गणमान्य नागरिकों व शिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम में ब्रह्मकुमारी सेवा केंद्र कटघोरा के अलावा बांकीमोंगरा सेवा केंद्र की दीदियाँ उपस्थित रहे।

शिक्षक सम्मान समारोह में कटघोरा थाना प्रभारी अश्विनी राठौर ने कहा कि आज में जो कुछ भी हूं, मेरे शिक्षकों की बदौलत हूं। मेरे शिक्षकों ने मुझे हमेशा प्रोत्साहित किया, आगे बढ़ाया। गुटु हमारा जीवन बनाते हैं ब्रह्माकुमारी की महिमा करते हुए कहा जब भी हम तनाव में रहते हैं यहां आकर संतुष्टि,खुशी और शांति मिलती है। आज हम सबके जीवन में पैसा है लेकिन जो अंदर से हमें चाहिए वह शुकुन इस संस्थान में प्राप्त होता है। बिंदु बहन जी संस्था सेवा केंद्र की संचालिका जमनीपाली ने शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जब हम अपने जीवन में “मैं कौन हूं” इस आध्यात्मिक पहेली को जान जाते हैं तो हम हर परिस्थिति में खुश रहते हैं। जीवन में दो बातें ही मुख्य हैं “मैं कौन” “मेरा कौन”। दीदी ने टीचर का शाब्दिक अर्थ बताया। बहन श्रीमती गंगा कौशिक प्राचार्य हायर सेकेंडरी स्कूल घरीपखना ने शिक्षकों की महिमा का बखान करते हुए कहा शास्त्रों में कहा गया है कि ईश्वर से भी ज्यादा महत्व गुरु को दिया गया है। श्री रामचंद्र जी का उदाहरण देते हुए कहा कि श्री राम जी ने भी अपने कार्य करने से पहले अपने गुरु को सर्वप्रथम प्रणाम करते थे, उनका हर कार्य सिद्ध हो जाता था।

जीतेश्वरी दीदी वर्तमान संचालिका बाकी मोंगरा सेवा केंद्र उन्होंने संस्था का परिचय देते हुए कहा कि यही परम शिक्षक परमात्मा शिव हमें राज योग की शिक्षा देते हैं। जिससे हम गुणवान आदर्श नागरिक बनते हैं। आर एल भारद्वाज सेवानिवृत प्राचार्य हायर सेकेंडरी स्कूल कटघोरा उन्होंने गुरु की महिमा करते हुए कहा आज जो कलेक्टर, डॉक्टर, इंजीनियर जो भी पद हैं शिक्षकों की ही वजह से हैं। नायक सेवानिवृत प्राचार्य हायर सेकेंडरी स्कूल लखनपुर ने बताया कि डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के विषय में बताया कि 5 सितंबर उनके जन्मदिन पर सारे शिक्षकों का सम्मान होना चाहिए। बी एन योगी वरिष्ठ शिक्षक ब्रह्मकुमारी संस्था का महिमा करते हुए कहा ऐसे ही कार्यक्रम होते रहे। बहुत अच्छा लगता है, यहां आकर बहुत शांति मिलती है। बीके कुसुम दीदी संचालिका कटघोरा सेवा केंद्र ने सभी को धन्यवाद देते हुए कहा हमारे छोटे से प्रयास से आप सभी यहां आए आपका सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद। PHE विभाग के सेवानिवृत बीके कृष्णा पटेल जो सेवा केंद्र में बहुत वर्षों से सेवाएं देते आ रहे हैं कृष्णा पटेल ने सभी का आभार प्रदर्शन करते हुए अपनी खुशी भी जाहिर की।

रूपेश चौहान शिक्षक और श्री रघुराम साहू शिक्षक ने सुंदर गुरू वंदना की शानदार प्रस्तुति दी। कु. नित्याशी ने मनमोहन गुरु वंदना स्वरूप नृत्य प्रस्तुत किया। कु. कंचन बाला मोर शिक्षिका ने मंच का संचालन अपनी मधुर आवाज के साथ गीत गाकर किया। अंत में बीके पुष्पा दीदी ने परमात्मा से बच्चे की तरह संबंध जोड़कर सर्व शक्तियों की प्राप्ति का अनुभव हेतु राजयोग का आध्यात्म कराया। इस अवसर पर श्री परमानंद कारक प्रधान पाठक, दीपक चंद्र गर्ग का विशेष सहयोग रहा। 50 से भी अधिक शिक्षकों को श्रीफल, स्लोगन कार्ड व पेन से सम्मानित किया गया तथा प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।