कोरबा : पहले बेची जमीन अब अवैध कब्जा जमाने उसी जमीन पर कर रहे अवैध पेड़ो की कटाई.. वनविभाग बना मूक दर्शक.

कोरबा 29 जनवरी 2024 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : कटघोरा ब्लाक के पसान वन परिक्षेत्र में निजी जमीन में अवैध पेड़ कटाई का मामला सामने आया है। दूसरे की खाली पड़ी जमीन पर अब अवैध कब्जा करने दिन दहाड़े पेड़ो की कटाई की जा रही।हैरानी वाली बात यह है की वन परिक्षेत्र कार्यालय के चांद कदमों पर पेड़ो की कटाई की जा रही है और वन विभाग के अधिकारी मुकदर्सक बने हुए हैं।

जिले के पसान तहसील में कई वर्ष पूर्व बिक्री की गई जमीन पर जबरन बेजा कब्जा करने का खेल चल रहा है। पसान निवासी सलीम खान द्वारा अपने हिस्से की निजी जमीन को जरूरत पड़ने पर एक के बाद एक अलग अलग कुल तीन लोगो के पास बिक्री कर दी गई। कुछ जमीन का सीमांकन भी हो चुका है बावजूद इसके की जमीन को उसके स्वामी के हवाले करने अब जमीन में अवैध कब्जा का प्रयास किया जा रहा है।खुले आम जिस जमीन पर जमीन के मालिकों द्वारा सीमाकांन के पूर्व किसी तरह के निर्माण कार्य पर रोक लगाने पसान तहसील में ईस्ते का आवेदन लगाया गया है उस जमीन पर नियम विरुद्ध पहले टेक्टर चला कर जमीन समतलीकरण कार्य कराया गया और फिर जमीन में लगे पेड़ो की कटाई की जा रही है। जमीन से चंद कदम की दूरी पर ही तहसील और वन परिक्षेत्र कार्यालय है बौजुद इसके विभाक के अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं।जिसकी वजह से अवैध कब्जाधारियों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। जमीन मालिकों को जब समतलीकरण कार्य और पेड़ो की कटाई की जानकारी हुई तो उनके द्वारा इसकी सूचना संबंधित विभाग के अधिकारियों को दी गई है।विभाग के अधिकारियों ने कार्यवाही की बात कही है अब देखना यह है कि वन विभाग और तहसील कार्यालय द्वारा दोसियो के खिलाफ क्या कार्यवाही की जाती है।जमीन मालिकों का कहना है कि अगर संबंधित अधिकारियों द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जाती है तो इसे लेकर पोंडी एस डी यम और कलेक्टर से शिकायत कर न्याय की गुहार लगाई जायेगी।

पहले बेची जमीन, अब नही दे रहे कब्जा

पसान निवासी सलीम खान द्वारा अपने हिस्से की जमीन में से पहले स्वर्गी गोपाल अग्रवाल को 22 डिसमिल,विजय तिवारी को 9 डिसमिल, और बी एल मिश्रा को 5 डिसमिल जमीन की बिक्री की गई जिसका नियमानुसार रजिस्ट्री सहित अन्य कार्यवाही भी पूरी की गई है। अब जमीन मालिकों द्वारा जब अपने हिस्से की जमीन का सीमांकन कराने आवेदन दिया जाता है तो सलीम खान तहसील में उपस्थित नही होते,जिसकी वजह से ना सीमांकन कार्य हो पा रहा है और ना ही जमीन मालिको को जमीन पर कब्जा मिल पा रहा है।

समतली करण के नाम पर अवैध कब्जा

पसान निवासी सलीम और उसके भाई के बेटे जुनेद,शोएब द्वारा बेची गई जमीन पर अवैध कब्जे का प्रयास किया जा रहा है। यही वजह है कि तहसील में इस्ट लगने के बाद भी जमीन का समतलीकरण कर पेड़ो की अवैध कटाई की जा रही है। इसके लिए ना तो वन विभाग से अनुमति ली गई है और ना ही तहसील से ।

“आपके द्वारा जानकारी मिली है सीमांकन के पूर्व जमीन पर किसी तरह का निर्माण कार्य नही किया जा।सकता। पेड़ो की कटाई को लेकर वन विभाग को सूचना दी जायेगी ।”

लीलाधर ध्रुव
तहसीलदार, पसान

“आपसे जानकारी मिली है में तत्काल मौके पर जा कर तस्दीक करता हूं और अवैध कटाई पर रोक लगवाता हुं।साथ ही इसकी सूचना विभाग के अधिकारियों को देता हूं।”

ईश्वर मानिकपुरी
फ़ॉरेस्ट गॉर्ड, वन परिक्षेत्र पसान