कोरबा : दिवंगत दादा हीरा सिंह मरकाम की मूर्ति खंडित करने पर गोंगपा समर्थकों का उग्र प्रदर्शन…कई वाहनों को किया आग के हवाले..घर-दुकान में भी की तोड़फोड़.

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सुप्रीमो रहे पेन दादा स्वर्गीय हीरा सिंह मरकाम की मूर्ति को कुछ दिनों पहले असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़ने की घटना सामने आई थी । इस घटना के बाद गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ताओं में काफी आक्रोश देखा गया और आरोपियों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्यवाही करने की मांग की गई थी। जिसके बाद पुलिस और जिला प्रशासन हरकत में आई और इस मामले में दो आरोपियों को पकड़ा गया। पुलिस ने इस मामले में गुरसिया निवासी शिवम राजपूत उर्फ छोटका और चैतमा पाली निवासी अरुण कुमार उर्फ सोनू को गिरफ्तार कर कार्रवाई की गई थी। जिसमें पुलिस ने दोनों युवकों को शराब के नशे में आकर घटना को कारित करना बताया गया था।

मामले की गंभीरता को देखते हुए कोरबा पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के नेतृत्व तथा पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा ईश्वर त्रिवेदी के पर्यवेक्षण में जांच हेतु विशेष टीम गठित कर अलग-अलग बिंदुओं पर जांच निर्देश दिए गए।

पुलिस की इस कार्यवाही को लेकर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन प्रेषित कर उचित कार्यवाही करने की मांग की गई थी। कार्यकर्ताओं का आरोप है कि इस मामले में मुख्य आरोपियों को संरक्षण दिया जा रहा है। पुलिस उस पर कार्यवाही नहीं कर रही है।

बांगो क्षेत्र के जनपद सदस्य भोला गोस्वामी, राजेश जायसवाल और उनके अन्य साथी भी इस मामले में आरोपी है लेकिन पुलिस उस पर कार्यवाही नहीं कर रही है। इन सब बातों को लेकर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने आज गुरसिया में प्रांतीय महासभा एवं विरोध प्रदर्शन आयोजित कर बड़ी संख्या में गोंगपा के लगभग 5 हज़ार कार्यकर्ताओं को एकत्रित कर जिला प्रशासन और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए उग्र हो गए। कार्यकर्ता पहले सड़क पर आ गए और मुख्य मार्ग को जाम करते हुए तोड़फोड़ पर उतारू हो गए। प्रदर्शकों के द्वारा आक्रोश व्यक्त करते हुए दुकानों में और घरों में तोड़फोड़ करने के साथ-साथ वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया है। दुपहिया एवं चार पहिया वाहनों में तोड़फोड़ के साथ दुपहिया वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया है। वहीं गोंगपा कार्यकर्ताओं द्वारा गुरसियां के सभी दुकानों को भी बंद करा दिया गया।

गुरसिया में इस समय व्यापक तनाव का माहौल निर्मित है। एकाएक तनावपूर्ण हुए माहौल से निपटने में पुलिस और प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ी। जिन लोगों पर मूर्ति तोड़ने का संदेह है उनको टारगेट में लिया जा रहा है। पुलिस द्वारा दमकल वाहन की भी व्यवस्था की गई थी। जो वाहनों में लगी आग को बुझाने का काम कर रहे हैं।।