कोरबा : दिलीप बिल्डकॉन में हुई टीपर ड्राइवर की हार्टअटैक से मौत..कम्पनी में सर्वाधिक कोरोना संक्रमित कर्मचारी..

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : कोरबा जिले में NH130 नेशनल हाईवे का निर्माण चल रहा है निर्माण का काम दिलीप बिल्डकॉन कंपनी के द्वारा किया जा रहा है और यहां कटघोरा से लेकर पतरापाली तक सैकड़ो कर्मचारी और मजदूर अन्य प्रदेशों से आकर काम कर रहें है. और कोरोना वायरस की वजह से यहां पर सैकड़ो कर्मचारी और मजदूर कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. और मृतकों का आंकड़ा भी दिलीप बिल्डकॉन द्वारा छुपाया जाता रहा गया है.

दिलीप बिल्डकॉन कम्पनी का ताज़ा मामला सामने आया है कि उड़ीसा से आए आशीष टोप्पो जोकि सूरजगढ़ उड़ीसा का निवासी और कंपनी में टीपर ड्राइवर का काम करता था जोकि आज दोपहर 2 बजे कोनकोना में बने कंपनी के 98 कंप में आशीष टोप्पो की ह्रदयाघात से मौत हो गई. लेकिन दिलीप बिल्डकॉन कम्पनी के द्वारा उसकी कोरोना की रिपोर्ट छुपा रहा है और लाश का पोस्टमार्टम होने के बाद उड़ीसा रवाना कर दिया गया. बांगों थाना द्वारा मामला दर्ज कर मामला की विवेचना कर रही है.

बतादें की नेशनल हाईवे निर्माण में दिलीप बिल्डकॉन कमानी राष्ट्रीय स्तर की कमानी होने के बाद भी न जाने अभी यक कितने मजदूरों व कर्मचारियों की मौत हो चुकी है और कम्पनी द्वारा मृतकों की मौत को छुपाया जाता रहा गया है. जबकि कम्पनी में कार्यरत मजदूर व कर्मचारियों का इंश्योरेस होता भी है कि नही यह अभी तक कम्पनी द्वारा स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है. जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन इस नेशनल हाईवे कंपनी पर संकमण या कोरोना जांच को लेकर कोई पहल नहीं कि गई है.

दिलीप बिल्डकॉन कमानी में हाल ही में काफी कर्मचारी व मजदूर कोरोना संक्रमित हो चुके है और न जाने कितनों की मृत्यु भी हो चुकी है लेकिन कंपनी द्वारा संक्रमित मरीजों व मौत के आंकड़ों को छुपाया जाता है क्योंकि न जाने कितने मजदूर संक्रमण की चपेट में आए है और न जाने कितनों की मौत कोरोना से हुई है या फिर किसी दुर्घटना से इसका अभी तक कम्पनी द्वारा कोई भी विस्तृत जानकारी नहीं दी जाती है.

दूसरे राज्यों से आये कर्मचारी व मजदूर अपने परिवार से दूर यहां अपना जीविकोपार्जन करने आये है और कंपनी द्वारा कर्मचारियों के बीमार होने पर छुट्टी भी न देकर कार्य लिया जा रहा है. लेकिन कम्पनी द्वारा उनके दुर्घटना या मौत हो जाने पर किसी प्रकार का सहयोग परिजनों को नहीं दिया जाता है. वैसे दिलीप बिल्डकॉन सड़क निर्माण करने में विख्यात कम्पनी है लेकिन कम्पनी द्वारा अपने हो कर्मचारियों के सेहत से खिलवाड़ करना कहीं न कहीं मानवता को शर्मसार करने जैसा है.