कोरबा : डीबीएल के वाहन की चपेट में आई बाइक.. 4 युवकों की मौके पर मौत.. सड़क पर रील्स बना रहे थे 2 युवक भी आये चपेट में.. 4 युवक एक ही मोहल्ले के.

कोरबा/कटघोरा 13 जुनै 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : बिलासपुर – अम्बिकापुर नेशनल हाइवे संख्या 130 बी पर चैतमा के पास हुए दर्दनाक सड़क हादसे में 4 युवकों की मौत हो गई। वे बाइक पर सवार थे। उन्हें मिक्चर मशीन ने अपनी चपेट में ले लिया। सम्बन्धित वाहन मध्यप्रदेश के भोपाल की कंपनी डीबीएल की बताई गई है। पुलिस ने मिचर मशीन को जब्त किया है।

कोरबा जिला मुख्यालय से 50 किमी दूर यह घटना पिछली रात्रि लगभग 9 बजे हुई। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा अंबिकापुर से बिलासपुर के बीच फोर लेन सड़क बनाने का काम दिलीप बिल्डकॉन भोपाल को सौंपा गया है। इस काम पर 1000 करोड़ से ज्यादा की रकम खर्च की जा रही है । जुलाई तक हाईवे को पूरा करने के साथ इस पर से वाहनों की आवाजाही प्रारंभ करना है, इसलिए कामकाज की रफ्तार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। खबर के मुताबिक निर्माण कंपनी के द्वारा बड़ी संख्या में टेक्नीशियन और कामगारों को इस काम में नियोजित किया गया है ताकि तेज गति से कामकाज को आगे बढ़ाया जा सके। पिछली रात्रि को हाईवे के एक हिस्से में निर्माण जारी था, तभी यह हादसा हुआ। इस हादसे मृत हुए चारो युवक चैतमा के कुम्हारपारा मोहल्ले के है। दो युवक सड़क पर बना रहे रील्स वीडियो तथा दो युवक बाइक से जा रहे थे। इसी दौरान तेज़ रफ़्तार मिक्चर मशीन ने चारों युवको को अपनी चपेट में ले लिया।। मृतकों में.हितेश कुमार केवट पिता चंद्रपाल केवट उम्र 17 वर्ष कुम्हार मोहल्ला चैतमा, निर्मल सिंह टेकाम पिता छतराम उम्र 16 वर्ष कुम्हार मोहल्ला चैतमा, अश्विनी कुमार पटेल पिता रोहित कुमार पटेल उम्र 17 वर्ष माझा मोहल्ला चैतमा और आकाश कुमार प्रजापति पिता बाबूलाल प्रजापति उम्र 17 वर्ष सड़क मोहल्ला चैतमा शामिल है।

इस दर्दनाक सड़क हादसे में दुर्घटनाकारित मिक्चर मशीन नेशनल हाईवे 130 बी के निर्माण में नियोजित दिलीप बिल्डकॉन कंपनी की बताई गई है। हादसे के बाद स्थानीय लोग आक्रोश से भर उठे। इसके चलते नेशनल हाईवे लगभग 3 घण्टे तक जाम रहा। इस फौरन चैतमा पुलिस व प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। मृतक के परिजनों को आकस्मिक सहायता राशि देकर आक्रोशित भीड़ को शांत कराया। पुलिस चारो मृतकों के शव का पंचनामा कार्यवाही कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। चौकी प्रभारी सुरेश जोगी ने बताया कि दुर्घटनाकारित मिक्चर मशीन को कब्जे में ले लिया है। चालक के विरुद्ध आईपीसी की धाराओं के अंतर्गत अपराध रजिस्टर्ड जिया गया है।

प्रशासन और डीबीएल ने दी आर्थिक सहायता

चारों मृतक के परिजनों को आज प्रशासन के द्वारा 25- 25 हजार रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है । इसके साथ ही डीबीएल कंपनी के द्वारा सभी मामलों में 50-50 हजार रुपए की राहत राशि दी गई। कंपनी ने आगे और भी सहायता देने की बात कही है। इसके अलावा दूसरे विकल्पों पर भी विचार होगा। मृतकों के जीवन बीमा क्लेम का भुगतान कराने के लिए प्रशासन अपनी ओर से मृतक के परिवारों को हर संभव सहायता करेगा।


नरेंद्र कंवर, तहसीलदार पाली