कोरबा : जिले में हरेली त्योंहार मनाया गया धूमधाम से, गौ सेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा ने औजारों एवं गाय-बैलों की पूजा अर्चना..दी बधाई

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़)हिमांशु डिक्सेना: छत्तीसगढ़ का पहला त्यौहार हरेली इस बार धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ कोविड 19 के साथ पूरी तरह प्रोटोकॉल के तहत मनाया जा रहा है. इस बार राज्य सरकार की विशेष पहल पर हरेली तिहार छत्तीसगढ़ी कलेवर और छत्तीसगढ़ी रंग से सजा-संवरा नजर आएगा. पारंपरिक वेशभूषा के साथ जिले के अंचलों में गेड़ी दौड़, मटका फोड़, रस्सा खींच और छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के स्वाद के साथ बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा. छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार इस वर्ष राज्य शासन द्वारा जहां हरेली पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है. वहीं कृषि पर आधारित इस त्यौहार को हरेली तिहार के माध्यम से छत्तीसगढ़ी संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन के उद्देश्य से भी मनाने का निर्णय लिया गया है.

कोरबा जिले पोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत लेपरा में छ्त्तीसगढ़ के पारंपरिक एवं छत्तीसगढ़ का पहला हरेली तिहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. गौ सेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा अपने समर्थकों के साथ लेपरा गाँव पहुंचे यहां उन्होंने ग्रामीणों को हरेली तिहार की बधाई दी. इस दौरान परंपरागत खेलों के साथ ग्रामीण बच्चों का उत्साह देखा गया. ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली बच्चों ने परंपरात खेलों के आयोजन में भाग लिया और इसे लेकर वे उत्साहित दिखाई दिए. प्रशांत मिश्रा ने किसानों के साथ मिलकर खेती-किसानी में काम आने वाले औजारों और गाय-बैल की पूजा-अर्चना की महिलाओं ने गुड़-रोटी सहित अनेक परंपरागत व्यंजन बनाकर हरेली तिहार में मिठास घोल दी.

इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए गौ सेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शपथ लेने के बाद ही छत्तीसगढ़ प्रदेश के विकास के लिए कार्य कर रहे हैं. इससे हमारे प्रदेश के त्योहार, संस्कृत व पहचान को बरकरार रखा जाए. 15 वर्ष जो हमारे प्रदेश की पहचान लुप्त हो गई थी, उसे नए सिरे से आगे बढ़ाया जा रहा है. हरेली, तीज व अन्य त्योहारों को बरकरार रखने का प्रयास प्रदेश सरकार का है. नरवा, गरुवा, घुरुवा व बाड़ी पर कार्य किया जा रहा है. यह छत्तीसगढ़ के पहचान हैं. वाटर लेबल बहुत नीचे चला गया है. इसके कारण कई क्षेत्रों में पानी की समस्या पैदा हो गई. इसके लिए नरवा योजना शुरू की गई है, जिसमें जल स्रोतों का संरक्षण किया जा रहा है. गोठान बनाने के पीछे सरकार का उद्देश्य है कि गौ माता को सही जगह मिल सके, चारा मिल सके।.इसे लेकर सरकार कार्य कर रही है. इसी प्रकार अन्य क्षेत्रों में कार्य किया जा रहा है.

हरेली कार्यक्रम में ग्राम पंचायत लेपरा में पोंडी उपरोड़ा जनपद की अध्यक्ष संतोषी पेन्द्रों, जनपद उपाध्यक्ष रामप्यारी जाखड़, सुरेश गुप्ता, सरपंच, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ओ पी शर्मा, आर ई एस SDO सी बी तंवर, जनपद सदस्य भोला गोस्वामी, जनपद सदस्य विजय दुबे, अशोक मिश्रा , जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के जिला समन्यवयक आशुतोष शर्मा साथ बड़ी संख्या में महिला एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे.