कोरबा जिले के सीएसईबी कर्मचारी अक्षय दिलेर स्नेक स्नैचर्स से ..जान जोखिम में डालकर जहरीले सांपो को करता है काबू… अबतक सैकड़ो सांपो का रेस्क्यू कर छोड़ा जंगलो में….

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) अजय राय : –  सर्पलोक बनने की ओर अग्रसर आद्योगिक ऊर्जाधानी कोरबा में आये दिन सर्पदंश के मामले प्रकाश में आ रहे है। जानलेवा व खतरनाक सर्पो का आशियाना बन चुके कोरबा जिले में विभिन्न प्रकार के जहरीले सर्प पाए जाते है। ज्यादातर करैत व नाग प्रजाति के सर्प बहुतायत मात्रा में देखे जा सकते है। व मनुष्य से आमना सामना होने पर कई दफा इनको मार भी दिया जाता है। पर जिले में कुछ ऐसे भी युवा हैं जो निःस्वार्थ स्नैक रेस्क्यू का कार्य करते है।

इन्ही में शामिल है सीएसईबी कर्मचारी अक्षय अन्थोनी जो आये दिन घरो से सर्प पकड़ उन्हें जंगलो में छोड़ देते है। ताकि सर्प को जान का खतरा न रहे। अक्षय ने घोराकरैत,नाग,गऊहन,अहिराज,अजगर,बेलिया करैत,सहित कई बिना जहर के प्रजाति वाले सर्पो का भी रेस्क्यू कर चूके हैं। विधुत्त वितरण कम्पनी में बतौर टेक्नीशियन के पद पर अक्षय कार्यरत है।व कार्य से फुर्सत मिलते ही वे स्नैक रेस्क्यू का कार्य करते है। अक्षय सीएसईबी कालोनी दर्री,एनटीपीसी कॉलोनी, साडा कॉलोनी, लाटा, रामनगर,स्याहीमूड़ी सहित आसपास से इलाकों में अपनी निःशुल्क सेवा देते है। अक्षय के इस सेवा कार्य को कई लोगो न3 जमकर सराहा है। अक्षय ने बताया कि वह स्नैक रेस्कयू का कार्य यूट्यूब से प्रेरित होकर करते है। अक्षय की माने तो स्नैक रेस्कयू का कार्य आसान नही ,इसके लिए खास प्रशिक्षण करना पड़ता है। इसके साथ ही अक्षय अपील करते सभी जिले वासियों को बताया कि सर्प से छेड़छाड़ करना जानलेवा साबित हो सकता है। सर्प देखते ही आप सबसे पहले बच्चो औऱ पालतू जानवरों को दूर रखने की सलाह देते है। व तत्काल रेस्कयू टीम से संपर्क कर सुरक्षित स्थान पर जाकर इंतजार करना ही उत्तम बताया है।