कोरबा : जवाली में किसान के घर घुसा दुर्लभ प्रजाति का पेंगोलिन, मचा हड़कम्प, वन विभाग ने रेस्क्यू कर सुरक्षित छोड़ा जंगल मे…

news : जवाली में किसान के घर घुसा दुर्लभ प्रजाति का पेंगोलिन, मचा हड़कम्प, वन विभाग ने रेस्क्यू कर सुरक्षित छोड़ा जंगल मे.

कोरबा/कटघोरा 27 अगस्त 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़) : कटघोरा वनमंडल के जवाली गांव में दुर्लभ प्रजाति के पेंगोलिन को देखने के बाद लोगों ने पकड़ लिया। वन विभाग ने उसे अपने कब्जे में लिया और फिर स्वछंद विचरण हेतु जंगल मे छोड़ दिया।

कटघोरा के पास जवाली गाव में पेंगोलिन जंगल से भटक कर आ गया था। और एक किसान के घर मे घुस गया था। गांव में उसके कदम पहली बार पड़े। ग्रामीणों के लिए इस तरह का प्राणी बिल्कुल नया था। जिससे उनका कौतूहल तो बढ़ा, लेकिन डर भी समा गया कि ये आखिर है क्या। पेंगोलिन की उपस्थिति एक किसान के घर मे होने से डर स्वाभाविक था। परिवार के साथ ग्रामीण इससे सहमे रहे। उन्होंने इस बारे में वन विभाग को सूचित किया। आनन फानन में सुरक्षा संसाधन के साथ टीम को जवाली गांव में भेजा गया। वन कर्मियों ने काफी कोशिश के साथ पेंगोलिन को रेस्क्यू कर कब्जे में ले लिया। तब कही जाकर ग्रामीणों ने राहत की सॉस ली।

कटघोरा वन मण्डल के डीएफओ कुमार विश्वास ने जानकारी दी कि यह एक प्रकार का दुर्लभ वन्यप्राणी पेंगोलिन है। फिलहाल वन विभाग की टीम ने सुरक्षित रेस्क्यू कर पेंगोलिन को अपने कब्जे में ले लिया है और इसे सुरक्षित जंगल मे छोड़ दिया जाएगा।