कोरबा : जनपद कार्यालय कटघोरा की लापरवाही..बिना देखरेख के सैकड़ो की संख्या में जंग खा रहीं ट्राई साइकिल.. शासन की योजना को दिखाया जा रहा ठेंगा.

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): छ्त्तीसगढ़ शासन द्वारा दिव्यांगों के लिए ट्राई साइकिल योजना के तहत पंचायत स्तरीय ग्रामीण अंचलों में जनपद कार्यालय द्वारा ट्राई साइकिल देने की योजना बनाई गई तथा शासन द्वारा जनपद कार्यालय के माध्यम से दिव्यांगों को ट्राई साइकिल देकर उन्हें सशक्त बनाने की कोशिश की जा रही है. इसी के तहत कटघोरा जनपद कार्यालय में ट्राई साइकिल तो आई लेकिन दिव्यांगों को वितरित करने की बजाय यह सभी यंत्र आज आरईएस कार्यालय के स्टोर रूम में सड़ रहीं हैं.

बतादें की कटघोरा जनपद कार्यालय के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच एन खुटेल की निष्क्रियता तथा अड़ियल रवैये का नतीजा है कि लाखों की ट्राई साइकिल आज अपना अस्तित्व खोने की कगार में पहुंच चुकी है. परंतु किसी भी जनपद स्तरीय कार्यक्रम में दिव्यांगों को दिए जाने वाली ट्राई साइकिल आज आरईएस के स्टोर रूम में पड़े पड़े पूरी तरह खराब हो गई है और न जाने कितनी ट्राई साइकिल कबाड़ में तब्दील होकर उन्हें बेच भी दिया गया है. शासन की योजना को पलीता लगाने में कटघोरा जनपद कार्यालय कोई कसर नहीं छोड़ रहा है और दिव्यांगों को ट्राई साइकिल योजना का लाभ लेने जिले का चक्कर काटने पर मजबूर होना पड़ रहा है.

बहरहाल शासन द्वारा दिव्यांगों की समस्याओं को देखते हुए और उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने के लिए कई योजनाएं संचालित किए जा रहे है और इन योजनाओं में करोड़ों रुपए भी खर्च किये जा रहे है. लेकिन इन योजनाओं को लेकर अधिकारी कितने गंभीर है इसका जमीनी हकीकत इनके खुद के कार्यालय के बाहर नजर आता है. अब देखना होगा के इन दिव्यांगों की समस्याओं का निराकरण कब तक हो पाता है.