कोरबा : ग्राम घोघरा में DBL कर रहा अवैध, ओवर लोडिंग गिट्टी परिवहन.. हैवी ब्लास्टिंग से ग्रामीणों में दहशत.. युंका ने कलेक्टर से कि शिकायत.. 7 दिनों में हो कार्यवाही.. वर्ना उग्र आंदोलन की दी चेतावनी.

कोरबा/पोंडी उपरोडा 18 जून 2023 ( सेंट्रल छत्तीसग्धव) : कटघोरा से अम्बिकापुर नेशनल हाईवे 130 के निर्माण में दिलीप बिल्डकॉन नामक कंपनी ने कार्य शुरू किया था। दिलीप बिल्डकॉन द्वारा पोंडी उपरोडा ब्लॉक के ग्राम घोसरा में जमीन लीज पर लेकर क्रेशर प्लांट स्थापित किया था। कटघोरा अम्बिकापुर नेशनल हाईवे पूर्ण हो गया और उसके बाद कटघोरा से बिलासपुर नेशनल हाईवे 130 का काम भी दिलीप बिल्डकॉन द्वारा किया जा रहा है। और इस कार्य के ग्राम घोसरा में बने क्रेशर की गिट्टी का ही उपयोग किया जा रहा है। लेकिन इस क्रेशर प्लांट में पत्थर तोड़ने के लिए हैवी ब्लास्टिंग की जाती है। जिससे आसपास के गावों में दहशत का माहौल बना रहता है।

जिसे लेकर युवा कांग्रेस के पाली तानाखार विधानसभा अध्यक्ष अंकित पाल ने जिला कलेक्टर को इस मामले में शिकायत पत्र सौपते हुए अवगत कराया कि ग्राम घोघरा में विगत वर्षों में दिलीप बिल्डकॉन द्वारा हैवी ब्लास्टिंग के माध्यम से बोल्डर को तोड़कर क्रेशर मशीन के द्वारा गिट्टी एकत्रित कर भारी मात्रा में अवैध परिवहन तथा ओवर लोडिंग परिवहन किया जा रहा है। जिससे आम लोगों को एनएच में आने जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तथा हैवी ब्लास्टिंग की वजह से घोघरा वासियों के घरों में दरारें उत्पन्न हो चुकी हैं जिस वजह से ग्राम वासियों में भय का माहौल बना रहता है।

साथ ही दिलीप बिल्डकॉन द्वारा ग्राम पंचायत एवं राज्य सरकार को राजस्व से वंचित रखा गया है। युवा कांग्रेस ने शिकायत पत्र सोते हुए जिला कलेक्टर को 7 दिवस के भीतर अवैध गिट्टी परिवहन व खदान को बंद कराने की मांग की है। साथ 7 दिनों की चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि 7 दिनों के भीतर उक्त मामले पर कार्यवाही नहीं की जाती है तो युवा कांग्रेस उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा जिसकी सारी जवाबदारी प्रशासन की होगी।