कोरबा : कटघोरा पुलिस ने नशे के खिलाफ छेड़ा अभियान.. जेबीडी महाविद्यालय में छात्र छात्राओं को नशे से दूर रहने दिलाया संकल्प.. रैली निकाल किया लोगों को जागरूक.

कोरबा/कटघोरा 11 जवम्बर 2022 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : जिला एसपी संतोष सिंह द्वारा अवैध नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे निजात अभियान के अंतर्गत सभी को नशे के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है। इसी तारतम्य में कटघोरा थाना प्रभारी अश्विन राठौर द्वारा चंदनपुर जय बूढ़ा देव कॉलेज में छात्र छात्राओं और स्टाफ को नशा मुक्ति, साइबर ठगी एवम यातायात नियमों के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया गया। तथा रैली निकाल कर निजात अभियान के तहत जय बूढ़ादेव क़ालेज के प्रोफ़ेसर व विद्यार्थी के साथ ,कटघोरा व कटघोरा से लगे गाँव में भ्रमण कर नशे से दूर रहने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए थाना प्रभारी अश्विन राठौर ने बताया गया कि नशा ही नाश का जड़ है , नशा करने वाले अपने कमाई का पैसा नशे का सामान खरीदने में खर्च करते है, जबकि उसी पैसे से अपने परिवार के विकास के लिए कार्य किया जा सकता है । इसके अलावा नशे का बुरा प्रभाव स्वास्थ के ऊपर भी पड़ता है। इसके सेवन से बड़े बड़े रोग होते हैं। एक तरफ इसे खरीदने के लिए पैसे खर्च किए जाते हैं बाद में बीमारियों के इलाज में भी पैसे खर्च होते हैं।

इस तरह नशा हमे शारीरिक के साथ ही साथ मानसिक और आर्थिक नुकसान भी पहुंचाता है। नशे से कई परिवार बर्बाद हो चुके हैं। कई छात्र उम्र के इस पड़ाव में नशे का शिकार हो जाते हैं और अपने साथ ही साथ अपने परिवार का भी नुकसान कर बैठते हैं ऐसी परिस्थितियों से छात्रों को बचाना चाहिए।

नशे के सेवन से शारीरिक, मानसिक व आर्थिक हानि होती है। नशा पाप की जड़ है इससे परिवार बर्बाद हो जाते हैं. नशा करने वाला व्यक्ति परिवार के लिए बोझ बन जाता है और नशे के कारण अपराध की ओर अग्रसर हो जाता है। बच्चे, बुजुर्ग और युवाओं में नशे की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है. समाज की भलाई के लिए नशा रोकना आवश्यक है।नशा नहीं करने की समझाइस दी तथा नशा नहीं करने की शपथ दिलवाई।

नशे से दूर रहने लिया संकल्प

कटघोरा पुलिस द्वारा नशा मुक्ति के तहत ग्राम चंदनपुर के ग्रामिणों को नशे के विरुद्ध जागरूकता अभियान के तहत, गाँव के नागरिको द्वारा सभी के द्वारा नशा मुक्ति के लिए अभियान चलाने एवं जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया गया। समाज को नशा मुक्त बनाने विशेषकर युवाओं को नशे से दूर रखने की दिशा में सभी के द्वारा,अपने अपने स्तर पर कदम उठाने हेतु सहमति बनी थाना प्रभारी अश्विन राठौर ने बताया है कि नशा मुक्त भारत करना है तो अपने आसपास जो भी नशा कर रहा है उसे समझाएं और शपथ दिलाए की नशा करने से क्राइम बढ़ता है शरीर की हानि होती है।