कोरबा: ऊर्जाधानी भू स्थापित कल्याण समिति ने दीपका SECL कार्यालय का किया घेराव

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़)/साकेत वर्मा: उर्जाधानी भू विस्थापित कल्याण समिति ने मंगलवार को पुनर्वास ग्राम गांधी नगर सिरकीखुर्द की समस्याओं को लेकर एसईसीएल (SECL) के दीपका सीजीएम ऑफिस का घेराव किया. कल्याण समिति के सचिव प्रकाश कोर्राम का कहना है कि पिछले 5 साल से सड़क, बिजली, पानी, प्रदूषण और गांव की अन्य समस्याओं को लेकर पत्राचार किया जा रहा है. कई बार मांगपत्र दिए जाने के बाद एसईसीएल (SECL) प्रबंधन की ओर से समस्या का समाधान करने का आश्वसन भी दिया गया है. लेकिन प्रबंधन ने अब तक समिति की मांग को लेकर कोई कदम नहीं उठाया है.

समस्याओं का समाधान नहीं होने से ग्रामीणों में जबरदस्त गुस्सा है. उन्होंने कहा है कि प्रबंधन हमेशा से ही पुनर्वास संबंधित समस्याओं को प्राथमिकता देने के बजाए टाल-मटोल करते हुए उदासीनता का रवैय्या अपनाता है. समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर ग्रामीणों ने दीपका के SECL कार्यालय का घेराव किया.

protest of Rehabilitation Villagers
घेराव करते ग्रामीण

नायब तहसीलदार ने दी समझाइश

जानकारी मिलने के बाद दीपका के नायब तहसीलदार शशि भूषण सोनी मौके पर पहुंचे और उन्होंने प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाइश दी. इस समय पूरे छत्तीसगढ़ में धारा 144 लागू है. साथ ही साथ 22 तारीख से 1 हफ्ते का लॉकडाउन भी शुरू हो गया है. नायब तहसीलदार ने घेराव करने आए लोगों को कहा कि ‘आप सब लोग नियम का पालन करते हुए अपने-अपने घर चले जाइए और जो भी बातचीत करना है, वो 29 तारीख को आकर करिए.’ जब ग्रामीणों के मांगने पर एसईसीएल (SECL) प्रबंधन ने उन्हें लिखित में आश्वासन दिया. तब कहीं जाकर ग्रामीणों ने अपना आंदोलन वापस लेते हुए अपना प्रदर्शन खत्म किया

साकेत वर्मा की रिपोर्ट