कोरबा : आरक्षण पर NSUI व IYC का संग्राम हुआ प्रारम्भ.. युवा कांग्रेस व एनएसयूआई ने पाली तानाखार विधानसभा के पोंडी उपरोडा से शुरआत की गई पोस्टकार्ड अभियान की.

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़):- विधानसभा में पारित हुए आरक्षण बिल पर राज्यपाल के हस्ताक्षर ना करने पर युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा और एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष नीरज पांडे के निर्देश पर युवा कांग्रेस कोरबा ग्रामीण के जिलाध्यक्ष विकास सिंह एवं नीरज घोरे,प्रदेश महासचिव युवा कांग्रेस,प्रभारी जिला कोरबा ग्रामीण के मार्गदर्शन पर पाली तानाखार विधानसभा अध्यक्ष अंकित सिंह व उनकी युवा कांग्रेस टीम तथा एनएसयूआई की टीम ने पोंडी उपरोडा ब्लॉक में एक साथ पोस्टकार्ड अभियान की शुरुआत की है।

पाली तानाखार विधानसभा अध्यक्ष अंकित सिंह ने बताया कि प्रदेश की भूपेश सरकार ने सर्वसमाज के हितों के लिए एक आरक्षण विधेयक विधानसभा से पारित करवा कर राजभवन भेजा है। 2 दिसंबर से यह विधेयक राजभवन में लंबित है। इस विधेयक में एसटी 32 प्रतिशत, एससी 13 प्रतिशत, ओबीसी 27 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस 4 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है। इस विधेयक को राजभवन गए आज 28 दिन हो गया है। उन्होंने कहा भाजपा के इशारे पर राज्यपाल उइके आरक्षण विधेयक पर हस्ताक्षर नहीं कर रही हैं।

युवा कांग्रेस कोरबा ग्रामीण जिलाध्यक्ष विकास सिंह ने बताया कि प्रदेश युवा कांग्रेस एवं NSUI के प्रदेश अध्यक्षों ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है कि, NSUI और राष्ट्रीय युवा कांग्रेस ने आरक्षित वर्ग के छात्रों, बेरोजगार युवाओं की आवाज को राजभवन तक सीधे पहुंचाने के लिए सेतु का काम करेगी। इसलिए आज हम इस पोस्ट कार्ड अभियान को पोंडी उपरोडा से शुरुआत कर रहे हैं जिसके अंतर्गत पूरे कोरबा जिले के चारो विधानसभा में महाविद्यालयों, कोचिंग संस्थानों और पुस्तकालयों के बाहर हम “छात्र युवा अधिकार आग्रह केंद्र” के तहत स्टाल लगाकर जहां पर छात्र- युवा राज्यपाल जी के समक्ष अपनी पीड़ा साझा करते हुए पोस्ट कार्ड लिखेंगे, शहरों व ग्रामीण अंचल से युवा राजभवन राज्यपाल को पत्र भेजेंगे जिसमें शीघ्र आरक्षण विधेयक पर हस्ताक्षर करने का आग्रह है, जिन्हें हम संग्रहित कर डाक खाने के माध्यम से राजभवन तक पहुंचाने का काम करेंगे।

आगामी 3 जनवरी को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के नेतृत्व में आयोजित जन अधिकार महारैली से पहले हम इस माध्यम से राज्यपाल उइके से आग्रह करना चाहते हैं कि, प्रदेश के भविष्य को देखें। भाजपा के इशारे पर काम न करें। आरक्षण विधेयक पर राज्य के युवाओं के भविष्य को देखते हुए तत्काल हस्ताक्षर करें। अगर छात्र-युवाओं के आग्रह की अनदेखी की गई तो 3 जनवरी को रायपुर की सड़कों पर ऊर्जा और उद्घोषों का संचार देखने को मिलेगा। प्रदेश के साथ बड़ी संख्या में कोरबा जिले के युवा जन अधिकार रैली में बढ़ चढ़कर कर शामिल होंगे।

इस दौरान युवा कांग्रेस कोरबा ग्रामीण के जिलाध्यक्ष विकास सिंह, पाली तानाखार विधानसभा अध्यक्ष अंकित पाल, उपाध्यक्ष उद्भव चन्द्रा, सूरज यादव, बंसी दास,आशा बड़ा, राम वर्मा, सूरज पोर्ते तथा बड़ी संख्या में युवा वर्ग एकत्रित होकर पोस्टकार्ड अभियान में शामिल हुए।
नीरज घोरे,प्रदेश महासचिव युवा कांग्रेस,प्रभारी जिला कोरबा ग्रामीण