कोरबा : आखिर क्यों एचटीपीपी आवासीय परिसर में बार बार हो रहा पेय जल संकट


कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) अजय राय:–बढ़ती गर्मी और तन को झुलसा देने वाली इस गर्मी में पेय जल की संकट अब तक ग्रामीण अंचलों और सुदूरवर्ती क्षेत्रों में ही देखने को मिलता था।लेकिन विधुत कंपनी के आवासीय परिसर में भी पेय जल संकट पैदा हो जाए ये बात कुछ हजम नही होती। दरअसल एचटीपीपी दर्री कालोनी में पेय जल की आपूर्ति पाईप लाईन के माध्यम से की जाती है।लेकिन गर्मी मौसम के परवान चढ़ते ही विगत दो माह में कई दफा पेय जल की आपूर्ति बाधित हुई है।
वजह है पाईप लाईन को बार बार अज्ञात लोगों द्वारा क्षतिग्रस्त कर देना जिस वजह से पेय जल की आपूर्ति बाधित हो जाती है।


विधुत संयंत्र से दो बड़ी पाईप लाईन के माध्यम से फिल्टर किए हुए पेय जल को कैलाश विहार6 स्थित वॉटर हेड टैंक में स्टोर कर आवासीय परिसर में समयानुसार आपूर्ति की जाती है।

असामाजिक तत्वों के निशाने पर पेय जल पाईप लाईन

कुछ दिनों से पाईप लाईन को असामाजिक तत्वों द्वारा क्षतिग्रस्त किया जा रहा है। जिससे पेय जल की आपूर्ति पूरी तरह बाधित हो जाती है। ऐसा एक दो दफा नही बल्कि 2 माह में 13 से 14 बार कास्ट आयरन से बने पाईप लाईन को पत्थर के माध्यम से तोड़ा दिया जाता है।जिससे हजारों लीटर पीने का पानी व्यर्थ में बह जाता है।

सुरक्षा के लिए कोई बंदोबस्त नही


पर्याप्त सुरक्षा बल होने के बावजूद आवासीय परिसर में न तो जिम्मेदारी पूर्वक पेट्रोलिंग की जाती है और न ही प्रबंधन को नुकसान पंहुचने वाले आसामजिक तत्वों पर कोई ठोस कार्यवाही की जाती है जिस वजह से उनके हौसले बुलंद चुके है।

मेंटेनेंस के नाम पर होता है लाखो के बील पास


पेय जल आपूर्ति व मरम्मत की जिम्मेदारी सिविल सुधार संभाग की रहती है ऐसे में विगत दो माह लगभग एक दर्जन बार पाईप लाईन क्षतिग्रस्त हुआ है जिसके सुधार के लिए एचटीपीपी प्रबंधन का बकायदा लाखो रुपए लग चुके है।