कोरबा : अवैध रेत उत्खनन पर SDM ऋचा सिंह की बड़ी कार्यवाही.. 7 ट्रैक्टरों को अवैध रेत उत्खनन करते किया जप्त.. रेत माफियाओं में मचा हड़कंप.

कोरबा/कटघोरा 7 सितंबर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ )अकित सिंह : कोरबा जिले के बाकी मोगरा थाना क्षेत्र अंतर्गत जवाली कसरेंगा के रेत घाट में अवैध रूप से रेत का उत्खनन कर रहे 7 ट्रैक्टरों और गाड़ी मालिक पर कटघोरा SDM ऋचा सिंह व ने बड़ी कार्यवाही की है। इस कार्यवाही में कोई भी ट्रैक्टर ड्राइवर पकड़ में नहीं आया है। जानकारी के अनुसार बीते दिन दोपहर लगभग 3:30 बजे कटघोरा SDM ऋचा सिंह व उनकी टीम निरीक्षण करने के दौरान जवाली के कसरेंगा घाट पर अवैध रूप से रेत उत्खनन की जानकारी मिली।

जिसमें राजस्व अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के लिए निकले और मौके पर 7 ट्रैक्टरों को अवैध रूप से रेत उत्खनन करते पकड़ा जिसमें ट्रैक्टर मालिक एवं ड्राइवर अधिकारियों को देखकर वहां से भाग निकले। रेत उत्खनन में किसी भी ट्रैक्टर में ट्रैक्टरों का नंबर नहीं था। ट्रैक्टरों में नंबर नही होने से एक सवालिया निशान खड़ा करता है। वही राजस्व विभाग द्वारा कार्यवाही करते हुए सभी 7 ट्रैक्टरों को बाकी मोगरा थाने में लाकर अवैध रेत उत्खनन की कार्यवाही करते हुए सभी ट्रैक्टर को जप्त किया और बाकी मोंगरा थाना परिसर में लाकर खड़ा किया गया।

बता दें कि इन दोनों बाकी मोंगरा क्षेत्र में अनेक रेत घाटों पर अवैध रूप से रेत उत्खनन का काम किया जा रहा है साथ ही रेत तस्करों के हौसले इतने बुलंद है कि इन्हें किसी भी प्रकार की कार्यवाही का कोई भी डर नहीं रहता है। जिस तरह से रेत माफिया बेधड़क होकर नदियों का सीना चीरते हुए अवैध रूप से रेत उत्खनन कर रहे हैं उससे मॉइनिंग विभाग की पेट्रोलिंग पर एक सवालिया निशान खड़ा कर रहा है। अब देखना होगा कि जिस राजस्व विभाग ने कार्यवाही की है उससे क्षेत्र के रेत माफियाओं पर क्या प्रभाव पड़ता है। फिलहाल इस बड़ी कार्यवाही से रेत माफियाओ में हड़कम्प मच गया है।