कोंडागांव में बेमौसम बारिश ने बड़ाई तेंदूपत्ता संग्राहकों की मुसीबतें.

कोंडागांव(सेंट्रल छत्तीसगढ़): विकासखंड बड़ेराजपुर के 18 गांवों के तेंदूपत्ता संग्राहकों को बेमौसम बारिश से भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. अचानक मौसम परिवर्तन के बाद भारी बारिश के चलते अंचल में ग्रामीण सहित वन समितियों के फड़ मुंशियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं ग्रामीणों को मुंशियों ने तेंदूपत्ता घर में सुखाने के लिए कहा है. तेंदूपत्ता सुखाने की जगह में पानी भरा हुआ है. कई गांवों के फड़ में संग्रह किए गए हजारों बंडल तेंदूपत्ता को बारिश का पानी बहा कर ले गया. मुंशियों का कहना है कि बारिश से उन्हें काफी नुकसान हो रहा है. इसलिए ग्रामीणों को भी घर पर तेंदूपत्ता सुखाने के निर्देश दिए गए हैं. यदि हालात आगे भी ऐसे ही रहे तो तेंदूपत्ता खरीदी बंद करनी पड़ सकती है.

ग्रामीणों ने बताई अपनी परेशानी

इस दौरान ग्राम ढोंडरा की सुमित्रा मरकाम ने कहा कि हमने कड़ी धूप में मेहनत कर सुबह से शाम तक तेंदूपत्ता तोड़ने और बांधने का काम किया. लेकिन इस बेमौसम बारिश ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. तेंदूपत्ता बाहर सुखाते हैं तो बारिश होने की संभावना रहती है. फिर समेट कर अंदर करना पड़ता है. रंजीता मरकाम ने बताया कि वे दो दिन से खरीदी केंद्र में तेंदूपत्ता बेचने गई, लेकिन बारिश के चलते उन्हें वापस लौटना पड़ा है.