केशकाल में व्यापारियों ने स्वेच्छा से 10 सितंबर से 14 सितंबर तक के लिए शहर बंद रखने का निर्णय, लॉकडाउन के मद्देनजर फिर से बैठक आयोजित की गई. इस दौरान मंगलवार और बुधवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक दुकान खोलने का निर्णय लिया गया है.

केशकाल ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) :-  जिले के केशकाल में व्यापारियों ने स्वेच्छा से 10 सितंबर से 14 सितंबर तक के लिए शहर बंद रखने का निर्णय लिया था, जिसे ध्यान में रखते हुए चौथे दिन रविवार को पुनः नगर पंचायत परिसर में समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इससे पहले भी ये बैठक 8 सितंबर को SDM दीनदयाल मण्डावी ने व्यापारियों के साथ आयोजित की थी, जिसमें लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया था. वहीं रविवार की बैठक में कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई.

बैठक में सभी व्यापारियों ने सर्वसहमति से निर्णय लिया कि मंगलवार से नगर में सभी दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खोली जा सकती हैं. इस दौरान नगर के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों में दुकानदारों को जिला प्रशासन की गाइडलाइंस के मुताबिक मास्क सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का उपयोग करना होगा.

दो दिन बाद फिर से बैठक

दो दिनों के बाद नगर पंचायत परिसर में पुनः बैठक कर समीक्षा की जाएगी. यदि इन दो दिनों में शहरवासियों और व्यापारियों ने नियमों का पालन किया गया और स्थिति नियंत्रण में रही तो आगामी दिनों में इसी नियम के साथ दुकानों को खोला जा सकेगा. अगर स्थिति खराब होती नजर आई तो पुनः शहर को बंद किया जा सकता है.

मंगलवार को खुले रहेंगे साप्ताहिक बाजार

बैठक में चर्चा के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि आगामी मंगलवार से शहर में लगने वाले साप्ताहिक बाजार भी इन्हीं नियमों और शर्तों के आधार पर खोले जाएंगे. साथ ही अन्य दुकानें भी संचालित की जाएंगी. बाजार में नियमों का पालन करते हुए सुबह 10 बजे से 5 बजे तक ही दुकानों को खोला जाना निश्चित किया गया है.

बुजुर्ग और बच्चों को बचाना है तो लें निर्णय

केशकाल खण्ड चिकित्सा अधिकारी (BMO) डॉक्टर डी के बिसेन ने कहा कि शहर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है. साथ ही अब तक शहर में 2 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत भी हो गई है. इसके बाद भी शहर के लोग लापरवाही बरत रहे हैं. यदि हम अपने घर के बच्चों और बुजुर्गों को बचाना चाहते हैं तो कड़ा निर्णय लेना होगा. वरना भविष्य में हमे इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.