केशकाल: कंटेनमेन जोन में नियमों का खुलेआम उल्लंघन..

केशकाल(सेंट्रल छत्तीसगढ़): कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. अब शहरों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रो में भी अपना पैठ जमा रहा है. इसी क्रम में केशकाल और बड़ेराजपुर ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्रो में भी तेजी से संक्रमण फैलना शुरू हो गया है. केशकाल ब्लॉक में मेनरोड, सुरडोंगर, हर्रापडाव, डीहीपारा, सीदावंड तथा बड़ेराजपुर ब्लाक के ग्राम पलना, मारंगपुरी और बॉसकोट को हॉटस्पॉट माना गया है. बावजूद इसके ग्रामीण या दूसरे राज्यों से आए प्रवासी मजदूर बेधड़क घूम रहे हैं. गांव में होने वाले विवाह और दूसरे कार्यक्रमों में लोगों की भारी भीड़ शामिल हो रही है.

कंटेनमेंट जोन में नियमों का खुलेआम उल्लंघन

शादी में जमा हो रही लोगों की भीड़

कोंडागांव जिला प्रशासन ने जिले में कुल 43 हॉटस्पॉट स्थलों की सूची जारी की है. इन जगहों को सील जरूर कर दिया गया है लेकिन प्रशासन की ओर से कोई भी अधिकारी-कर्मचारी मौके पर तैनात नजर नहीं आ रहे हैं. प्रशासन की लापरवाही ग्रामीणों पर भारी पड़ रही है. लॉकडाउन में शादी में 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है. लेकिन जब मौके पर जाकर देखा गया तो 50 से ज्यादा लोग मौके पर मौजूद रहे. जिस पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने 2 से 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया. अब तक 61 विवाह कार्यक्रमों से जिला प्रशासन ने 1 लाख 69 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है. जुर्माना देने के बाद भी ग्रामीण अपनी मनमानी पर उतारू हो रहे हैं.

कंटेनमेंट जोन में नियमों का खुलेआम उल्लंघनकोरोना हॉटस्पॉट घोषित होने के बाद भी हो रहे हैं सार्वजनिक कार्यक्रम- जनपद सदस्य

ग्राम पलना जनपद सदस्य केशव ठाकुर ने बताया कि बड़े राजपुर ब्लॉक के पलना, मारंगपुरी व बाँसकोट में सबसे ज्यादा करोना पॉजिटिव मरीज है. तीनों जगहों को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया. लेकिन वहां के लोग अभी भी खुलेआम घूम रहे हैं. जिसके कारण तेजी से पूरे गांव में संक्रमण फैल रहा है. पिछली बार बाहर से आने वाले लोगों के लिए गांव में क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया था. उन्हें वहीं रखा जाता था लेकिन कोरोना संक्रमण के इस दूसरे चरण में प्रशासन के द्वारा इस प्रकार कोई सुविधा नहीं की गई है. उन्होंने प्रशासन से तत्काल विवाह कार्यक्रम रद्द कराने की मांग की. इसके साथ ही क्वॉरेंटाइन सेंटर भी बनाने की मांग की.


ओडिशा बॉर्डर से बड़ेराजपुर ब्लॉक में बेधड़क प्रवेश कर रहे हैं ग्रामीण
बड़ेराजपुर के वरिष्ठ पत्रकार राज शार्दूल ने बताया कि कोरोना के इस दूसरे चरण में जिस प्रकार से ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. यह प्रशासन की विफलता को दर्शाता है. जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अथक प्रयास किये जा रहे हैं. लेकिन स्थानीय प्रशासन नियमों के प्रति गंभीर दिखाई नहीं दे रहा है. जिसके चलते ओडिशा बॉर्डर से लोग बेधड़क कोंडागांव जिले में प्रवेश कर रहे हैं. ओडिशा से कोंडागांव जिले में प्रवेश करने वाले कुछ स्थानों को सील कर दिया गया है, लेकिन कई रास्ते हैं जहां से लोग आज भी आवागमन कर रहे.

शादी-विवाह पर पूरी तरह प्रतिबंध

कोंडागांव कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि प्रवासी मजदूरों व अन्य जिलों व राज्यों से आने वाले लोगों पर निगरानी रखी जा रही है. जिसके लिए जिले में 393 क्वारेंटाइन सेंटर बनाये गए हैं. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही शादियों पर नियमों का उलंघन की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है. बुधवार से आगमी आदेश तक ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले शादी-विवाह कार्यक्रमों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया गया है. संबंधित घर वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है. जिन-जिन जगहों पर कोरोना का संक्रमण अधिक है उसे हॉटस्पॉट घोषित कर के कड़ी निगरानी रखी जा रही है.