कुछ नहीं कर रहे तो छत्तीसगढ़ में बिनो गोबर…मिलेगा 30 हजार : सीएम भूपेश


रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़):
 सीएम भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन में शिरकत की. इस दौरान सीएम भूपेश ने गोधन न्याय योजना (Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana) की जमकर तारीफ की. सीएम ने कहा कि आज पूरा देश गोधन न्याय योजना का अनुसरण कर रहा है. झारखंड सरकार ने इस योजना का बिना नाम बदले अपने बजट में इसे शामिल किया है. इसी तरह एमपी और यूपी में भी गोबर खरीदी की व्यवस्था की जा रही है. इस योजना ने खुले में घूमने वाले जानवरों से राज्य को छुटकारा दिलाया है.

छत्तीसगढ़ सरकार खरीदेगी गोमूत्र : मुख्यमंत्री ने कहा कि गोबर से लोगों को रुपए मिल रहा है. गोबर से पैसा कमाने के लिए लोगों को अपने जानवर को ना सिर्फ चारा खिलाना होगा बल्कि उसे घर में बांधना पड़ेगा. जिससे सड़क पर जानवर नहीं घूमेंगे. सीएम ने आने वाले दिनों में गोमूत्र खरीदने की भी बात (Chhattisgarh government will buy cow urine ) कही. जिससे किसानों और गौपालकों को फायदा होगा.



कुछ काम नहीं तो इकट्ठा कीजिए गोबर : सीएम ने कहा कि जिन लोगों के पास छ्त्तीसगढ़ में जमीन नहीं है,पशु नहीं है. वो भी इस योजना से पैसा कमा रहे हैं. गली, सड़क और खेत जहां जिसे गोबर मिल रहा है. वो इसे इकट्ठा कर रहा है. जिससे आसानी से वो 25 से 30 हजार रुपए कमा रहा है. सीएम ने कहा कि यदि आप कुछ नहीं कर सकते तो छत्तीसगढ़ आकर गोबर इकट्ठा करके बेचिए.आप 25 से 30 हजार रुपया महीना कमाएंगे.