कानन पेंडारी में खुशी और गम:बाघिन ने चार शावको को दिया जन्म,एक शेरनी की हुई मौत.


बिलासपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):
बिलासपुर के कानन पेंडारी में सोमवार का दिन खुशी और गम का था. यहां जूं में एक ओर बाघिन के चार शावकों के जन्म से खुशी का माहौल रहा. तो वहीं दूसरी ओर एक शेरनी की मौत से माहौल गमगीन हो गया. बताया जा रहा है कि प्रसव के दौरान एक शेरनी की मौत हो गई. शेरनी की मौत के बाद कानन के डॉक्टर ने उसके पेट में पल रहे बच्चे को बचाने की कोशिश की. लेकिन शेरनी के शावकों की भी मौत हो गई. शेरनी का नाम मौसमी था.

Kanan Pendari Zoo of Bilaspur

बिलासपुर का कानन पेंडारी जू

रंभा बाघिन ने चार शावकों को दिया जन्म: जहां एक तरफ कानन पेंडारी में रंभा बाघिन ने 4 स्वस्थ शावकों को जन्म दिया. वहीं दूसरी तरफ मौसमी शेरनी ने प्रसव के दौरान दम तोड़ दिया. अस्पताल में दोनों को ही प्रसव के दौरान आइसोलेट कर रखा गया था. कानन अस्पताल की टीम लगातार दोनों पर निगरानी रखी हुई थी. शेरनी मौसमी को रविवार शाम से ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गई थी. लेकिन प्रसव करने में असफल रही और प्रसव के दौरान उसकी मौत हो गई.

lioness death in kanan pendari

कानन पेंडारी में शेरनी की मौत

इसी तरह शेरनी के खत्म होने के बाद कानन जू के डॉक्टर ने बच्चों को बचाने की कोशिश की और दोनों बच्चों को पेट से बाहर निकाला गया. लेकिन तब तक दोनों की मौत हो चुकी थी. दूसरी तरफ रंभा बाघिन के चार शावक पूरी तरह स्वस्थ हैं. उन्हें निगरानी में रखा गया है.