कवर्धा: नक्सलियों की बढ़ती चहलकदमी पर लगाम लगाने पुलिस चला रही ज्वाइंट ऑपरेशन


कवर्धा (सेंट्रल छत्तीसगढ़़) साकेत वर्मा: 
जिले के सीमावर्ती इलाकों में नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में है, जिसे ध्यान में रखते हुए कवर्धा पुलिस अब मध्यप्रदेश पुलिस के साथ नक्सलियों के खिलाफ जॉइंट ऑपरेशन करने की तैयारी में है. इसके लिए कवर्धा पुलिस ने नक्सल एनकाउंटर स्पेशलिस्ट निरीक्षक लक्ष्मण केंवट को पुलिस विभाग से अनुमति लेकर विशेष अभियान में शामिल होने कवर्धा बुलाया है.

जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों की बढ़ती चहलकदमी और सीमा से सटे मध्यप्रदेश के मंडला, बालाघाट और राजनांदगांव जिले में लगातार हो रही नक्सली वारदातों से कवर्धा पुलिस अलर्ट हो गई है. यही वजह है कि कवर्धा पुलिस मध्यप्रदेश पुलिस के साथ सीमावर्ती के जंगलों में नक्सलियों के खिलाफ सयुंक्त ऑपरेशन करने की तैयारी कर रही है.

नक्सल एनकाउंटर स्पेशलिस्ट पहुंचे कवर्धा

हाल ही में दुर्ग रेंज के आईजी ने भी नक्सल प्रभावित इलाके का निरीक्षण कर नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाने की बात कही थी. इस ऑपरेशन के लिए कवर्धा एसपी केएल ध्रुव ने नक्सल एनकाउंटर स्पेशलिस्ट लक्ष्मण केवट को भी जिला बुला लिया है.

निरीक्षक लक्ष्मण केंवट राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित

बता दें कि निरीक्षक लक्ष्मण केंवट को नक्सल विरोधी अभियान में बेहतर योगदान के लिए कुछ महीने पहले राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. ऐसे में बारिश के मौसम में नक्सलियों के खिलाफ चलाए जाने वाले विशेष ऑपरेशन के लिए कवर्धा पुलिस की तैयारी लगभग पूरी दिखाई दे रही है.

पढ़ें- SPECIAL: लॉकडाउन में नक्सलियों को चौतरफा नुकसान, भारी पड़े जवान

कोरोना संकट के मद्देनजर किए गए करीब ढाई महीने के लॉकडाउन में नक्सली पस्त पड़ गए. उनकी आर्थिक हालत खराब हो गई. करीब तीन महीनों से प्रदेश के जवानों ने नक्सलियों को बैकफुट पर रखा है. वहीं लगातार नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन में सुरक्षाबलों को सफलता मिली है. इस बीच दो जवान शहीद भी हुए और कई हार्डकोर नक्सली पकड़े गए.

बस्तर संभाग में 3 महीनों में 17 मुठभेड़

पुलिस विभाग के पास से मिले आंकड़ों के मुताबिक लॉकडाउन के इन 3 महीनों में बस्तर संभाग में अब तक पुलिस और नक्सलियों के बीच 17 मुठभेड़ हुई. एनकाउंटर में 10 नक्सलियों को जवानों ने मार गिराया वहीं 2 जवानों की शहादत हुई है.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट