कलेक्टर साहू ने तिलकेजा में किया मोहल्ला क्लास और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण स्वास्थ्य केन्द्र के पुराने भवन को डिस्मेंटल करने प्रस्ताव बनाने दिए निर्देश

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज कोरबा ब्लाॅक के तिलकेजा गांव के हायर सेकेण्डरी स्कूल में चल रही मोहल्ला क्लास का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने इस दौरान मोहल्ला क्लास में पढ़ रहे बच्चों से मुलाकात की और उनकी पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। श्रीमती साहू ने मोहल्ला क्लास में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं से परिचय प्राप्त किया और उन्हें मन लगाकर पढ़ने की सलाह दी। कलेक्टर ने मोहल्ला क्लास में मौजूद शिक्षकों का उत्साहवर्धन करते हुए बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। श्रीमती साहू ने बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए निरंतर मोहल्ला क्लास मे बच्चों को पढ़ाने के लिए कहा। श्रीमती साहू ने सभी विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और सभी बच्चों का उत्साह भी बढ़ाया। राज्य शासन द्वारा कोविड-19 संक्रमण के कारण सभी शैक्षणिक संस्थाओं में बच्चों की रेग्युलर पढ़ाई बंद की गई है। विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रखने के लिए मोहल्ला क्लास के माध्यम से छोटे-छोटे समूहों मे विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है।
कलेक्टर ने परिसर में रोपा चंदन का पेड़, स्कूल में पानी की पाईपलाइन की मरम्मत के भी दिए निर्देश – तिलकेजा के हायर सेकेण्डरी स्कूल में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू को स्कूल में पानी आपूर्ति की समस्या से अवगत कराया गया । प्राचार्य श्री एम. आर. श्रीवास ने बताया कि परिसर में पानी टंकी बनाई गई है। परंतु टंकी से पानी सप्लाई करने वाली पाईप लाइन खराब होने के कारण स्कूल भवन में पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने मौके पर मौजूद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री समीर गौड़ को पाईप लाइन की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने स्मृति स्वरूप स्कूल परिसर में चंदन का पौधा भी लगाया।


तिलकेजा पीएचसी का पुराना जर्जर भवन होगा डिस्मेंटल, ग्राम पंचायत से बनेगा प्रस्ताव, कलेक्टर के निर्देश –

कलेक्टर श्रीमती साहू ने तिलकेजा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में वार्ड तथा प्रसव कक्ष का निरीक्षण किया और उनमें उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी पदस्थ प्रभारी डाॅक्टर से ली। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसव बढ़ाने के प्रयास करने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने डाॅक्टरों और अस्पताल में पदस्थ मेडिकल स्टाफ को मरीजों से संवेदनशीलता के साथ मधुर व्यवहार करने और उनका बेहतर ईलाज करने के निर्देश दिए। उन्होंने भण्डार कक्ष में उपलब्ध दवाओं और उनकी मात्रा का भी निरीक्षण किया। अपने प्रवास के दौरान कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में बेहतर ईलाज की सुविधाओं के लिये अधोसंरचना, ईलाज के लिये जरूरी उपकरण एवं दवाईयाॅं, डाॅक्टरों तथा मेडिकल स्टाफ के लिये आवास व्यवस्था सहित मरीजों के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने पीएचसी के पुराने जर्जर भवन को ग्राम पंचायत से प्रस्ताव पारित कराकर डिस्मेंटल करने की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश पंचायत सचिव तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने पुराने भवन के डिस्मेंटल होने के बाद नए भवन तक जाने के लिए पहुंच मार्ग बनाने और सुरक्षा की दृष्टि से बाउंड्री वाॅल बनाने का भी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
इस दौरान श्रीमती साहू ने कोरोना टीकाकरण की अद्यतन जानकारी भी ली। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, मितानिनों, पटवारियों सहित राजस्व अमले को भी अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने और स्वास्थ्य केन्द्रों तक लाने में मदद करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, सीएमएचओ डाॅ. बी. बी. बोडे, उप संचालक कृषि श्री अनिल शुक्ला, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री दिनकर सहित सभी विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।