कलेक्टर रहते महिला से रेप के आरोप में चर्चित रहे IAS अधिकारी जनक प्रसाद पाठक को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गए .

रायपुर (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): राज्य सरकार ने सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी में फेरबदल किया है, साथ उन्हें नई जवाबदेही सौंपी गई है. जारी आदेश में प्रशासन ने 2007 बैच के IAS जनक प्रसाद पाठक को राजस्व विभाग में संयुक्त सचिव बनाया है. वहीं प्रकाश कुमार सर्वे को रिसाली का नगर निगम आयुक्त बनाया गया है. इसके अलावा धमतरी की संयुक्त कलेक्टर रहीं योगिता देवांगन को चिरमिरी नगर निगम का आयुक्त बनाया गया है. तबादला आदेशाें से पांच जिला पंचायतों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी बदल गए हैं.

Copy of order issued

जनक पाठक राजस्व विभाग में बनाए गए संयुक्त सचिव

जांजगीर-चांपा की महिला से रेप का आरोप

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के नए संयुक्त सचिव जनक पाठक पर जांजगीर-चांपा कलेक्टर रहते हुए ऑफिस में ही एक महिला से रेप करने का आरोप है. इसी वजह से उनको पिछले साल 4 जून 2020 को निलंबित किया गया था. जांजगीर-चांपा जिले की एक महिला ने पाठक पर रेप करने का आरोप लगाया था. महिला ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि जनक प्रसाद पाठक ने उसके पति को नौकरी से बर्खास्त करने की धमकी देकर उसके साथ बलात्कार किया था. महिला ने शिकायत के साथ कलेक्टर की ओर से भेजे गए मैसेज का स्क्रीनशॉट भी लगाया था.

कैट ने निलंबन समाप्त करने के दिए थे आदेश

महिला की शिकायत के बाद पाठक के खिलाफ बलात्कार और अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण कानून की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया था. साथ ही उन्हें उनके पद से निलंबित कर दिया गया था. अपने निलंबन के खिलाफ जनक प्रसाद पाठक ने केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) जबलपुर बेंच में अपील दायर की थी. कैट ने सरकार को निलंबन खत्म करने का आदेश दिया था. आदेश का पालन करते हुए सामान्य प्रशासन विभाग ने उनकी बहाली का आदेश जारी किया.

पांच जिला पंचायतों में CEO बदले

  • रायगढ़ जिला पंचायत की CEO ऋचा प्रकाश चौधरी को दुर्ग जिले का अपर कलेक्टर बनाया गया.
  • नारायणपुर जिला पंचायत के CEO रहे राहुल देव को सूरजपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.
  • रवि मित्तल को महासमुंद जिला पंचायत से हटाकर रायगढ़ जिला पंचायत का CEO बनाया गया है.
  • आकाश छिकारा को जिला पंचायत सूरजपुर से हटाकर महासमुंद जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.
  • भारतीय दूरसंचार सेवा के अधिकारी पोषणलाल चंद्राकर को बीजापुर से हटाकर नारायणपुर जिला पंचायत का CEO बनाया गया है.