कलेक्टर ने स्याहीमुड़ी स्थित प्रयास आवासीय विद्यालय का किया औचक निरीक्षण विद्यार्थियों को मेहनत और लगन से पढ़ने किया प्रोत्साहित

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- कलेक्टर  रानू साहू ने आज स्याहीमुड़ी स्थित एजुकेशन हब में पहुंचकर प्रयास आवासीय विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने प्रयास विद्यालय के साथ एजुकेशन हब में संचालित बालिका आश्रम का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने प्रयास विद्यालय पहुंचकर वहां अध्ययनरत विद्यार्थियों और शिक्षकों की जानकारी स्कूल की प्राचार्या से ली। श्रीमती साहू ने कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं की कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने प्रयास स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थियों को मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करने और सफल होने के लिए प्रोत्सहित किया। कलेक्टर ने छात्र-छात्राओं से आवासीय विद्यालय में मिलने वाली पढ़ाई की सुविधाओं सहित रहने और खाने-पीने की व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कक्षा ग्यारहवीं की गणित विषय की कक्षा में जाकर पढ़ रहे विद्यार्थियों से अभी तक पूरे हो चुके सिलेबस और पढ़ाई के लिए समय सारणी आदि की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा आंचल बघेल, कामना सिंह और मोहित कुमार से प्रयास विद्यालय में पढ़ाई की व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। उन्होंने विद्यार्थियों से प्रयास विद्यालय के हॉस्टल में सुबह-शाम मिलने वाले नाश्ता-भोजन आदि के बारे में भी पूछा। विद्यार्थियों ने कलेक्टर को बताया कि नाश्ता में पोहा, पकौड़े एवं इडली आदि दिए जा रहे हैं। भोजन में चांवल, दाल, सब्जी आदि दी जाती है। विद्यार्थियों ने बताया कि रविवार को विशेष भोजन भी छात्रावास में दिया जाता है। प्रयास आवासीय विद्यालय निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती माया वॉरियर सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

बालिका आश्रम में मध्यान्ह भोजन नही मिलने पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी, तत्काल शुरू करने दिए निर्देश –

कलेक्टर  साहू ने बालिका आश्रम में अध्ययनरत् कक्षा पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों को दिए जाने वाले भोजन की जानकारी ली। उन्होंने बालिका आश्रम के किचन में जाकर विद्यार्थियों के लिए बनाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता भी परखी और रसोईयों को गुणवत्ता युक्त स्वादिष्ट भोजन बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बालिका आश्रम में बच्चों को मध्यान्ह भोजन नहीं दिए जाने की जानकारी पर नाराजगी जताई। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को छात्रावास में तत्काल मध्यान्ह भोजन शुरू करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने किचन निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों को अच्छे और पौष्टिक भोजन बनाकर देने के निर्देश मौके पर मौजूद अधीक्षिका को दिए। श्रीमती साहू ने बच्चों के भोजन करने की बैठक व्यवस्था के लिए डाइनिंग हॉल में सुनियोजित तरीके से टेबल और कुर्सी लगाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर करने और वॉश एरिया में टूट-फूट की तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश भी सहायक आयुक्त को दिए।