कन्नौजिया राठौर समाज के पूर्व अध्यक्ष सीताराम राठौर ने कहा- वर्तमान अध्यक्ष नंद कुमार साव स्वयं कांग्रेसी है, पर इस बयान से समाज सहमत नहीं

कोरबा। विभिन्न समाज और समुदाय को साधने के फेर में कोरबा विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह अग्रवाल नैतिकता की सीमाएं भी लांगने से भी गुरेज नहीं कर रहे। इसका ताजा नमूना राठौर समाज को लेकर सामने आया है। कन्नौजिया राठौर समाज के अध्यक्ष नंद कुमार साव ने एक बयान जारी कर कहा कि पूरा समाज कांग्रेस और कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह अग्रवाल को समर्थन दिया है।

पर इसी समाज के पूर्व अध्यक्ष सीताराम राठौर ने साफ तौर पर इसकी खिलाफत करते हुए बताया कि मौजूदा अध्यक्ष साव खुद कांग्रेसी विचारधारा के हैं और वे कांग्रेस प्रत्याशी को समर्थन देने के लिए स्वतंत्र हैं। पर जहां तक समाज की बात है, तो किसी एक के कहने से पूरा समाज कांग्रेस नहीं हो जाता। अध्यक्ष का यह बयान बिलकुल गलत है। समाज हर पार्टी का सम्मान करता है और अपना नेता चुनने के लिए हर कोई स्वतंत्र है।

मौजूदा अध्यक्ष नंद कुमार साव के इस बयान के सार्वजिक होने के बाद राठौर समाज के लोगों में ही विरोध के स्वर सुना जा सकता। जिससे अध्यक्ष साव के प्रति समाज के भरोसे पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं और समाज के लोग इससे भावनात्मक रूप से आहत भी महसूस कर रहे हैं। पूर्व अध्यक्ष सीताराम राठौर ने कहा कि पिछले छह साल से नंद कुमार अध्यक्ष पद पर हैं और उनके पहले वे अध्यक्ष पद सभाल रहे थे।

उन्हें शनिवार को एक अखबार में प्रकाशित साव का यह बयान पढ़ा। इसके बाद उन्होंने राठौर समाज के कई लोगों को बकायदा फोन लगाकर पूछा। सभी ने उनसे यही कहा कि अध्यक्ष नंदकुमार साव का यह वक्तव्य बिलकुल गलत और बेबुनियाद है। समाज के लोगों का यह भी कहना है कि लोकतंत्र में देश के हर नागरिक को अपनी पसंद और विवेक के अनुसार किसी राजनीति दल का साथ देने का अधिकार है और इस अनुचित बयानबाजी से अध्यक्ष साव ने उनके इस अधिकार का हनन करने का प्रयास किया है, जिससे वे बिल्कुल भी सहमत नहीं हैं।

मेयर रहते लखन ने बनवाया सामुदायिक भवन

पूर्व अध्यक्ष सीताराम राठौर ने यह भी बताया कि कन्नौजिया राठौर समाज हर पार्टी और नेता का सम्मान करता है। उसी का नतीजा है जो कोरबा नगर निगम के महापौर रहते लखनलाल देवांगन ने समाज के लिए भव्य सामुदायिक भवन का निर्माण कराया। खरमोरा में निर्मित इस भवन को जाकर प्रत्यक्ष देखा जा सकता है। राठौर समाज पूर्व महापौर और भाजपा प्रत्याशी लखनलाल का सम्मान करता है।


समाज और राजनीति दो अलग विषय, प्रोपोगंडा से मिक्स न करें

किसी भी समाज की ताकत उसकी एकता से परिलक्षित होती है। राठौर समाज में जो अनुशासनप्रियता और एकता है वह बेमिसाल है। एक ओर समाज के अध्यक्ष नंदकुमार साव ने यह गलत बयानबाजी कर समाज की एकता को कमजोर करने का प्रयास किया, तो दूसरी ओर अपने राजनीतिक फायदे के लिए कांग्रेस प्रत्याशी ने समाज का इस्तेमाल कर उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई। स्कूल-कॉलेज के बच्चे भी जानते हैं समाज और राजनीति दो अलग विषय हैं। खासकर चुनावी सीजन में समाज को भ्रमित करने का छद्म और सियासी प्रोपोगंडा से दोनों विषयों को मिक्स करना कहां तक उचित है, इसका फैसला हम जनता पर ही छोड़ते हैं।