कटघोरा : हिन्दू नववर्ष पर निकाली गई नगर में भगवा ध्वज के साथ शोभायात्रा.. सर्वसमाज के लोग हुए शामिल.. जय श्रीराम के नारों से गुंजायमान हुआ नगर…

लकोरबा/कटघोरा 21 मार्च 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : हिंदू नव वर्ष के उपलक्ष्य में पूरे कटघोरा नगर में हजारों की संख्या में आम लोगों के साथ शोभा रैली निकाली गई। नववर्ष स्वागत समिति द्वारा कटघोरा अग्रसेन भवन में उपस्थित होकर भगवा ध्वज के साथ पूरा नगर भ्रमण करते हुए एवं जोरदार आतिशबाजी के साथ मिठाई बांटी गई। भगवान श्री राम की चित्र पर फूलों से सजाया गया तथा युवा वर्ग खुले जीप में सवार होकर जय श्रीराम का नारा लगाते नज़र आये। इस मौके पर रैली में उपस्थित एक वरिष्ठ शिक्षक ने कहा कि भगवान ब्रह्मा ने चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि से ही सृष्टि की रचना करना प्रारंभ किया था और वे 07 दिनों में ही सृष्टि की रचना कर ली थी। अर्थात् हमारा यह नव वर्ष सृष्टि के निर्माण का आधारभूत स्तंभ है और इसे बनाये रखने हम सभी को सौहाद्र प्रेम एवं आत्मिक परिशुद्धता का परिचय देना होगा।

कटघोरा नगर में नववर्ष के एक दिन पूर्व नगर में निकाली भव्य भगवा शोभा यात्रा में गौरी कृपा धुमाल पर महिलाएं, पुरुष, युवक व युवतियां थिरकते हुए हिन्दू नववर्ष का स्वागत करने पूरे जोश में नज़र आये। साथ ही भगवान शिव, पार्वती, श्रीराम, हनुमान की वेशभूषा में कलाकार अपनी धार्मिक प्रस्तुति दिखाते नज़र आये। हज़ारों की संख्या युवक व युवतियां पूरे जोश से जय श्रीराम के नारे लगाते रहे। विशाल ध्वज शोभायात्रा कटघोरा अग्रसेन भवन से होते हुए शहीद वीर नारायण चौराहा होते अम्बिकापुर रोड से कटघोरा राधासागर सरोवर जाकर समाप्त हुई।

कटघोरा थाना प्रभारी की अगुवाई में उनकी टीम सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार रही सक्रिय.

कटघोरा नगर में नववर्ष स्वागत शोभायात्रा के दौरान किसी प्रकार को कोई अप्रिय घटना न होने पाए इसके लिए कटघोरा थाना प्रभारी अश्विन राठौर स्वयं अपनी पूरी पुलिस टीम के साथ पुर शोभायात्रा मॉनिटरिंग करते नज़र आये। साथ भारी वाहनों को डायवर्ट कर बायपास से जाने के लिए 112 की टीम तीनों चौक पर तैनात किये थे। जिससे सड़क पर जाम की स्थिति निर्मित न होने पाए। थाना प्रभारी अश्विन राठौर जगह जगह पर शोभायात्रा को सुव्यवस्थित रखने आयोजन समिति को निर्देशित करते रहे।

नववर्ष स्वागत ध्वज शोभा यात्रा का कटघोरा राधासागर में जाकर समापन होगा। जहां 51 जोड़ो के द्वारा 11 हज़ार दीपों से दीपयज्ञ किया जाएगा।