कटघोरा : श्रीया स्वसहायता समूह का छत्तीसगढ़ी कलेवा प्रदर्शनी का आयोजन 5 सितंबर को.. छत्तीसगढ़ी व्यंजन का मिलेगा मजा.

कोरबा/कटघोरा 4 सितंबर 2022 ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : छत्तीसगढ़ के रायपुर बिलासपुर सहित अन्य जिलों के बाद कोरबा जिले के उपनगरीय क्षेत्र कटघोरा में भी 5 सितंबर सोमवार को छत्तीसगढ़ी पारंपरिक व्यंजनों की प्रदर्शनी का आयोजन श्रीया स्वसहायता समूह द्वारा आयोजित किया जाएगा। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जिला मुख्यालय में गढ़-कलेवा के रूप में चौपाटी शुरू किया गया है। कटघोरा के स्थानीय के लोगों को छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका मिलेगा. छत्तीसगढ़ की खान-पान तथा संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए शासन-प्रशासन के द्वारा कोरबा जिले में गढ़-कलेवा शुरू किया गया है।

छत्तीसगढ़ी कलेवा प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक व्यंजनों जैसे की फरा, बरा, बफौरी, खुरमी, चौसेरा, भजिया, डुबकी कढी़, चिला, अनरसा, सहित अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद कलेवा प्रदर्शनी में लोगों को मिलेगा। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) अंतर्गत महिलाओं को स्व-रोजगार से इसमें जोड़ा गया है. इससे महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.महिला समूह के द्वारा इस छत्तीसगढ़ी कलेवा प्रदर्शनी का आयोजन कटघोरा नया बस स्टैंड स्थित श्रीया रेस्टोरेंट में दोपहर 12 बजे से किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में मुख्य अतिथि बतौर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटघोरा कौशल प्रसाद तेंदुलकर, वन मण्डलाधिकारी कटघोरा प्रेमलता यादव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी राधेश्याम मिर्झा, महिला बाल विकास अधिकारी कटघोरा ममता तुली, मुख्य नगर पालिका अधिकारी कटघोरा ज्ञानपुंज कुलमित्र उपस्थित रहेंगे।

महिलाओं की होगी छत्तीसगढ़ी कलेवा प्रदर्शनी में अहम भूमिका

श्रीया स्व-सहायता समूह प्रमुख नीलम सोनी ने बताया स्वसहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कटघोरा में गढ़-कलेवा की इस प्रदर्शनी में पूरी तरह से महिलाओं के जिम्मे रहेगा. छत्तीसगढ़ का स्वाद यहां आपको अपनी थाली में मिलेगा. छत्तीसगढ़ी पारंपरिक व्यंजनों के साथ ही यहां साउथ इंडियन भोजन, बिहार और उत्तरप्रदेश का लिट्टी चोखा, चाइनीज फूड्स भी परोसा जाएगा।