कटघोरा: शहीद वीर नारायण चौक के आसपास अतिक्रमण हटाये गए एक दर्जन से ज्यादा दुकान, गुमटी और ठेले.. कब्जाधारी करते रहे मिन्नत….

कटघोरा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) : – नगरपालिका क्षेत्र के मुख्य मार्ग में पिछले दिनों अवैध रूप से दुकान सजाकर आवागमन को बाधित करने वाले बेजकब्जाधारियों को राजस्व व पालिका प्रशासन की ओर से समझाइस दी गई थी. तब प्रशासन ने कई अवैध दुकानों को भी रास्ते से हटाया था. उक्त कार्रवाई के दौरान ही एसडीएम कार्यालय की ओर से सभी अतिक्रमणकारियों को जल्द से जल्द दुकान-ठेले हटाकर आवागमन बहाल करने के आदेश दिए गए थे. इनमे से कई गुमटी व्यवसायियों ने प्रशासन के सख्ती को भांपकर सड़क खाली कर दिया था लेकिन कई जिद्दी व्यवसायी फुटपाथ पर अब भी जमे हुए थे. आज सुबह तहसीलदार रोहित सिंह की अगुवाई में नगरपालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जेबी सिंह अपने मातहत कर्मियों के साथ शहीद वीरनारायण चौक पहुंचे और फिर ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए तीनो ही दिशाओं के करीब एक दर्जन से ज्यादा गुमटियों को जब्त कर लिया. इस दौरान कई छोटे कब्जाधारी व्यवसाई प्रशासन के अफसरों से मिन्नते करते रहे लेकिन उनकी सख्ती के आगे यह मिन्नत काम नही आया. तहसीलदार ने स्पष्ट कर दिया है कि यह पूरी कार्रवाई एकदिनी नही है. आने वाले दिनों में अगर किसी ने इस भीड़भाड़ वाले इलाके में अवैध रूप से दुकान सजाने के प्रयास किया तो उन्हें कानूनी कार्रवाई से जूझना पड़ेगा. इतना ही नही बल्कि सामानों की जब्ती कर उनपर जुर्माने भी लगाए जाएंगे. शहर में कई ऐसी खाली जगहे निर्धारित है जहां अस्थाई रूप से दुकाने लगाई जा सकती है. इससे ना ही आम लोगो को दिक्कते होंगी और ना ही आवागमन बाधित होगा लेकिन अगर मुख्यमार्ग के फुटपाथ को जाम करने की कोशिश हुई तो उनका अमला ऐसे जिददी दुकानदारों से सख्ती से निबटेगा.

समोसा दुकान संचालक के आधे दर्जन ठेले जब्त.. सब के सब चल रहे थे किराये पर.

पालिका-प्रशासन की अनदेखी का फायदा उठाकर शहर में अवैध कब्जे का खेल किस तरह जारी है इसकी बानगी उस वक़्त देखने को मिली जब तहसीलदार को यह मालूम चला कि मुख्य चौक पर रखे छः ठेले एक ही शख्स के है. जबकि वह शख्स खुद भी अपना एक बड़ा कब्जा बस स्टैंड के मुख्यद्वार पर करते हुए वहां लंबे वक्त से होटल का संचालन कर रहा है. जानकारी जुटाने पर मालूम हुआ कि शम्भू यादव नाम का यह कब्जाधारी इन दुकानो और कब्जे के एवज में किरायेदारों से मोटी रकम भी वसूल करता है. उसने अपने सभी ठेले किराये पर चढ़ा दिए थे. तहसीलदार ने तत्काल शम्भू के सभी ठेले-गुमटियों को जब्त कर लिया. इस दौरान कब्जाधारी शम्भू अफसरों के आगे मिन्नते करता रहा लेकिन उन्होंने उसकी एक ना सुनी. गौर करने वाली बात यह है कि पालिका का अमला इस शम्भू को पहले भी कई दफे दुकान हटाने का आदेश दे चुका था. उसे इस बाबत नोटिस भी थमाया गया था लेकिन इस जिद्दी संचालक ने ना ही अपना ठेला हटाया उल्टे आधे दर्जन लोगों से पैसे लेकर दूसरी जगहों पर कब्जा कराता रहा.

दुर्घटना की आशंका पर हुई कार्रवाई.. आगे भी रहेगी जारी.

मीडिया से चर्चा करते हुए सीएमओ जेबी सिंह ने बताया कि कब्जाधारी नगरपालिका के निर्देश की अनदेखी कर रहे थे. उन्हें सख्त लहजे में समझाया भी जा चुका है लेकिन वो मानने को तैयार नही है. ऐसे में उनके पास उनके ठेले को जब्त करने के अलावा कोई विकल्प नही है. सड़क पर सजे इन दुकानों की वजह से खरीदार सड़क पर ही वाहन खड़ा कर खरीदी करने में जुट जाते है. इससे अनावश्यक भीड़ भी बढ़ती है. दूसरी ओर पूरे समय छोटे-बड़े वाहनों का आवागमन भी जारी रहता है. इससे किसी भी तरह की दुर्घटना से इनकार नही किया जा सकता. एसडीएम के निर्देशन व तहसीलदार के मार्गदर्शन में आज कब्जा हटाने की कार्रवाई की गई. इसके बावजूद अगर फिर अतिक्रमण का प्रयास हुआ तो और भी सख्ती से निबटा जाएगा. इस पूरे कार्रवाई के दौरान कब्जा हटाने में तहसीलदार, नगरपालिका सीएमओ, नपा के कर्मी फराज खान, आलोक, रमाचन्द, बड़कू और अन्य कर्मचारियों की अहम भूमिका रही.